Sirmour में प्रार्थी इस हेल्पलाइन नंबर पर भी दर्ज करवा सकते हैं शिकायत

hids hids

न्यूजघाट टीम। नाहन
रेणुका निर्वाचन क्षेत्र के बेचड़ का बाग में आगामी पहली जुलाई को को आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम के लिए प्रार्थी अपनी शिकायत तथा समस्या को एसडीएम कार्यालय नाहन के हेल्पलाईन नम्बर 01702-226568 पर भी दर्ज करवा सकते है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने आज यहां आगामी पहली जुलाई को बेचड़ का बाग में जनमंच कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार हर माह के पहले रविवार को जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और जुलाई माह के दौरान पहले रविवार अर्थात पहली जुलाई को महीपुर पंचायत के गांव बेचड़ का बाग में जन मंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ताकि इस क्षेत्र के लोगों की जनसमस्याओं का निपटारा मौके पर किया जा सके । उन्होने कहा कि बेचड़ का बाग 15 ग्राम पंचायतों का केंद्र बिंदू है और इस शिविर में 15 पंचायतों के लोग अपनी समस्याऐं कृषि एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ0 रामलाल मार्कण्डेय के समक्ष रख सकेगें। उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ेश्य विशेष रूप से निर्धनद एवं जरूरतमंद लोगों की शिकायतों को पहचानना व हल करना, सरकारी कार्यक्रमध्योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी आम जनता को मुहैया करवाना, जनता की शिकायतों व मांगों का निपटारा घर द्वार पर करना, लोक सेवा गांरटी अधिनियम के अतंर्गत सेवा वितरण की जांच तथा ई-समाधान के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय अवधि के भीतर निपटारा करना है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जनता की मांग अनुसार विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमाण पत्र व दस्तावेज मौके पर उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के सभी विभागों के अधिकारी अपने विभाग से संबंधित शिकायतों का मौके पर निदान करेंगे तथा जनता की मांग अनुसार विधान सभा क्षेत्र श्रीरेणुका के अन्तर्गत आने वाले सभी विभाग जन मंच कार्यक्रम में प्रदान किए जाने वाले प्रमाण पत्र व दस्तावेजों को मौके पर जारी करेगे, जिसके लिए सभी विभागों को आदेश जारी कर दिए गए है।

उपायुक्त ने बताया कि इस जन मंच कार्यक्रम के दौरान लोगांे को हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, आय प्रमाण पत्र, राजस्व रिकार्ड, अक्स की प्रति तथा किसानध्बागवानी कार्ड जारी करने के अतिरिक्त विधवा, वृद्धावस्था पैंशन, आवास निर्माणध्मुरम्मत, कानूनी सहायता, स्वतन्त्रता सैनानी, सैनिक पैंशन, महिलाध्युवक मण्डल पंजीकरण, बीपीएल ऋण सुविधा, भूमि विकास व भूसंक्षरण कार्य, बन्दूकध्ड्राईबिंग लाईसैन्स हेतु आवेदनध् मौके पर निरीक्षण, लाईसैन्स नवीनीकरण, ईन्तकाल, सत्यापन, जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनानाध् नवीकरण, प्रमाण पत्रांे, डीड का सत्यापन, लघु कार्यों की स्वीकृति, पूर्व तथा मौके पर प्राप्त आवेदनों, समस्याओं का निदान किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि जन मंच कार्यक्रम के दौरान गृहणी सुविधा योजना, किसान क्रैडिट कार्ड, पैंशन योजना, जन धन योजना, बेटी है अनमोल, डिजिटल राशन कार्ड, टीकाकरण, शौचालय निर्माण, अटल आवास योजना तथा केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की जाएगी ओर इसके अतिरिक्त पम्पिंग मशीनरी, भण्डारण टेंको की सफाई, जल उपचार सयन्त्र, आपुर्ति नेटवर्क से संबंधित कोई रिसाव, बिजली आपुर्ति, जल निकासी, पाठशालाऐं, स्वास्थ्य सेवाएं, पशुपालन, तथा उचित मुल्य की दुकानों का निरीक्षण भी किया जाएगा। उपायुक्त ने जिला पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बेचड़ का बाग क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम का पंचायत सचिवों ,पटवारियों तथा त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्था के पदाधिकारिायों तथा गांव के नम्बरदार के माध्यम से व्यापक प्रचार व प्रसार करें ताकि इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या मंे लोग आकर इस कार्यक्रम का लाभ उठा सके।

hids

Leave A Reply

Your email address will not be published.