700 रोगियों का पंचकर्म, षटकर्म और योग से किया निःशुल्क उपचार

hids hids

न्यूजघाट टीम। नाहन
जिला आयुर्वेद अस्पताल नाहन में गत चार दिनों के दौरान लगभग सात सौ रोगियों का आयुर्वेदिक की विभिन्न पद्धति के अनुसार निःशुल्क उपचार किया गया। यह जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ0 कविता शर्मा ने बताया कि विश्व योग दिवस को सार्थक बनाने के दृष्टिगत 17 जून से 20 जून तक जिला आयुर्वेद अस्पताल में निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया था जिसमें रोगियों का उपचार पंचकर्म, षटकर्म और योग के द्वारा किया गया ।

इस दौरान चार सौ से अधिक रोगियों का पंचकर्म, 107 रोगियों का षटकर्म और शेष रोगियों का उपचार योग क्रिया के माध्यम से किया गया। उन्होने कहा कि आयुर्वेद पद्धति चिकित्सा की सबसे प्राचीन प़द्धति में से एक है और ऋषि मुनियों द्वारा आयुर्वेद पर किए गए शोध के फलस्वरूप यह पद्धति काफी लोकप्रिय बनी है । उन्होने कहा कि आयुर्वेद पद्धति के माध्यम से असाध्य रोग का उपचार भी संभव हो गया है तथा आयुर्वेद की दवाओं से मनुष्य के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है ।

उन्होने कहा कि जिला के विभिन्न विभागों में लोगों के लिए आयुर्वेद चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाता है ताकि लोगों को बेहतर एवं गुणात्मक चिकित्सा सेवाऐं घरद्वार पर मिल सके। डॉ0 कविता शर्मा ने बताया कि इस शिविर में पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ0 नरेश चौहान, षटकर्म विशेषज्ञ डॉ0 प्रमोद पारिक, डॉ0 रेणु शर्मा, डॉ0 ममता जैन, डॉ0 मंजू, डॉ0 गोपाल , डॉ0 राजकुमार, डॉ0 आशुतोष रंजन, चीफ फार्मासिस्ट हेमंत शर्मा, सहित अन्य स्टाफ द्वारा अहम भूमिका निभाई गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.