65 बच्चों का स्वास्थ्य जांचा, बच्चों में पाई ऑयरन-कैल्शियम की कमी

इंडो-अमेरिकन मोंटेसरी स्कूल में चिकित्सकों ने दी बच्चों को जंक फूड से दूर रहने की हिदायत

hids hids

न्यूज़घाट टीम। बरोटीवाला

इंडो-अमेरिकन मोंटेसरी प्री-स्कूल झाड़माजरी में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ स्कूल के एमडी संजीव बस्सी ने किया। इस दौरान 65 के करीब बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई और अधिकतर बच्चों में ऑयरन व कैल्शियम की कमी सामने आई।

शिविर में बीएएमएस डाक्टर लविका सूद ने बच्चों की स्वास्थ्य जांच की और कहा कि अभिभावकों को बच्चों के खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों में ऑयरन व कैल्शियम की कमी का मु य कारण हरी सब्जियों व फलों का सेवन न करना, जंक फूड का इस्तेमाल, समय पर भोजन न करना व कम मात्रा में पानी पीना है।

उन्होंने कहा कि कैल्शियम की कमी के चलते ज्यादातर बच्चों के दांत कमजोर हो चुके हैं व शरीर पर भी सफेद निशान हो रहे हैं जिसका समय पर उपचार जरूरी है। उन्होंने अध्यापकों व अभिभावकों को समय पर इसका ईलाज करवाने की सलाह दी ताकि बड़े होकर इन्हें ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

स्कूल के एमडी संजीव बस्सी ने कहा कि स्वस्थ बच्चे ही देश की असली पूंजी है और शिविर के आयोजन का मुख्य उदे्श्य यही है कि बच्चों के शरीर में पाई जाने वाली छोटी छोटी कमियों का सही समय पर पता चल सके।

hids

जानकारी देते हुए शैक्षणिक हैड आरती ने बताया कि स्कूल में हर 6 महीने के बाद स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाता है ताकि बच्चों की स्वास्थय में होने वाली कमियों का अभिभावकों को पता चल सके और समय रहते उपचार हो सके।

इस अवसर पर संजीव बस्सी के साथ डाक्टर लविका सूद, स्कूल हैड पूनम, आरती, मैडम मधु, रेखा शर्मा, संतोष, सीमा, ममता, सुमन, हरीश बेदी समेत बच्चों के अभिभावक उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.