- Advertisement -

सिरमौर के निजी स्कूलों के लिए अच्छी खबर, अब 1 साल नहीं 5 साल मिलेगा ये बड़ा फायदा

न्यूजघाट टीम। नाहन
उप निदेशक निदेशक प्रारंभिक शिक्षा सिरमौर उमेश बहुगुणा ने आज यहां जानकारी देेते हुए कहा कि सिरमौर जिला के प्राईवेट स्कूलों की मान्यता का नवीनीकरण अब अन्य जिला की तर्ज पर पांच वर्ष के लिए किया जाएगा ताकि प्राईवेट शिक्षण संस्थानों को बार बार नवीनीकरण के लिए शिक्षा विभाग को आवेदन न करना पड़े । उन्होने कहा कि इस निर्णय से प्राईवेट स्कूलों को काफी राहत मिलेगी।

hids

उमेश बहुगुणा ने कहा कि सिरमौर जिला में कुल 156 प्राईवेट स्कूल कार्यरत हैं और पिछले कई वर्षों से प्राईवेट शिक्षण संस्थानों की मान्यता का नवीनीकरण केवल एक वर्ष के लिए किया जाता रहा है जिससे निजी शिक्षण संस्थानों के पदाधिकारियों को बार बार कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे । उन्होने कहा कि प्राईवेट स्कूल संध द्वारा इस बारे उपायुक्त सिरमौर श्री ललित जैन से मान्यता को तीन वर्ष करने का आग्रह किया गया था ।

उन्होने कहा कि उपायुक्त सिरमौर के आदेशों की अनुपालना में उनके द्वारा प्रदेश के अन्य जिलों से मान्यता प्रदान करने संबधी डाटा एकत्रित किया गया और सिरमौर जिला के सभी 156 स्कूलों की मान्यता का नवीनीकरण अन्य जिलों की तर्ज पर अब पांच वर्ष के लिए किया जाएगा । उन्होने जानकारी दी कि पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के प्राईवेट स्कूलों को उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा द्वारा मान्यता दी जाती है ।

कुंदन ठाकुर मुख्य संरक्षक जिला सिरमौर निजी शिक्षण संस्थान संघ ने उपायुक्त सिरमौर और उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा उमेश बहुगुणा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस निर्णय से निजी स्कूलों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है । उन्होने कहा कि निजी स्कूलों की मान्यता के नवीनीकरण के लिए हर वर्ष प्रबंधन समितियों का अध्ंिाकांश समय बर्बाद होता था ।

hids

Leave A Reply

Your email address will not be published.