योग के रंग में रंगी देवभूमि, रिज पर आचार्य, नड्डा व CM सहित हिमाचल में लाखों ने किया योगासन

प्रदेश भर में जगह-जगह हुआ योग, पढ़िए किस जिला में किस नेता ने की शिरकत

hids hids

न्यूजघाट टीम। शिमला
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हिमाचल में हजारों लोगों ने एक साथ योग किया। योग दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित हुआ। जहां जेपी नड्डा, सीएम जयराम, राज्यपाल आचार्य सहित सभी लोगों में योगा के लिए भारी उत्साह दिखा।

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय समारोह मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में आयोजित किया गया। समारोह में मंडी के सांसद राम स्वरूप शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि उनके साथ बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी और द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर सहित डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर और एडीसी मंडी राघव शर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी और पार्टी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मान्यता दिए जाने के बाद वीरवार को विश्वभर में चौथा योगदिवस मनाया गया। इस अवसर पर ऊना जिला में भी विभिन्न स्थानों पर योग शिविर लगाएं गए। जिनमें नेताओं, अधिकारीयों, पूर्व सैनिकों से लेकर सभी वर्गों के लोगों ने बढ़चढ़ कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। पतंजलि योग समिति द्वारा हिमोत्कर्ष कॉलेज में जिलास्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे।

सोलन के पुलिस मैदान में चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों और लोगों ने योगा करके योगा दिवस मनाया गया। इसमें सांसद वीरेंद्र कश्यप, उपायुक्त सोलन और पुलिस अधीक्षक सहित कई अन्य भाजपा नेताओं ने योग शिविर में योगाकर लोगों को प्रोत्साहित किया।

अपनी संस्कृति को अंगीकार निसंकोच भाव से किया जाना चाहिए। यदि अपनी संस्कृति को अंगीकार करने में संकोच किया गया तो संस्कृति का ह्रास होना निश्चित है। यह यह शब्द निर्वासित तिब्बती सरकार की संसद के उपाध्यक्ष आचार्य येशी फेंसुक ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हिमालय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान कायाकल्प द्वारा आयोजित 6 दिवसीय योग शिविर के समापन अवसर पर कही। इस अवसर पर सांसद शांता कुमार भी उपस्थित रहे।

hids

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर आज बिलासपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बिलासपुर के लुहणू मैदान में यह भव्य आयोजन किया गया। जिसमें हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने भाग लिया। जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ और अन्य लोगों की मौजूदगी में योग किया। उनके साथ इस मौके पर भाजपा के मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा भी मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर वीरवार सुबह जिलेभर में बड़ी संख्या में लोगों ने योगा किया। ढालपुर के रथ मैदान में आयोजित जिला तरीय कार्यक्रम में उपायुक्त यूनुस, एसपी शालिनी अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और विभिन्न संस्थाओं के कार्यकर्ताओं सहित सैकड़ों लोगों व स्कूली बच्चों ने योगासन व प्राणायाम किया। जिला प्रशासन द्वारा नेहरू युवा केंद्र, आयुर्वेद विभाग, विभिन्न संस्थाओं आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योगपीठ व विश्व जागृति मिशन की स्थानीय इकाइयों के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में अन्य विभागों, संस्थाओं और शिक्षण संस्थानों ने भी भागीदारी सुनिश्चित की

इसी कड़ी में आज नाहन भी योगमय नजर आया जब ऐतिहासिक चौगान मैदान में हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने योग कर विश्व योग दिवस में भाग लिया। नाहन मे हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल,जिला प्रशाशन,समाजिक संस्थाओं, शिक्षण संस्थाओं समेत स्थानीय निवासियों ने योग शिविर मे भाग लिया। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को विश्व स्तर पर स्थापित कर 125 करोड़ भारतीयों का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि आज विश्व में करोड़ों लोंगों ने भारतीय जवीन पद्धति का हिस्सा योग का अभ्यास कर अपने स्वास्थ्य को दुरूस्त किया है। उन्होने कहा कि योग ने देश को विश्व भर में एक नई पहचान दिलाई है। योग,मन,आत्मा और बुद्धि और शरीर की स्वच्छता के लिए आवश्यक है।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत वीरवार को गुरुनानक मिशन स्कूल पांवटा साहिब में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ले0 कर्नल बी एस यादव के दिशा निर्देशानुसार विभिन्न स्कूलों के लगभग 370 NCC कैडेटस ने योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। डायरेक्टर बी एस सैनी ने उपस्थित NCC कैडेट्स व उपस्थित एन सी सी ऑफिसर्स व स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि आज हर व्यक्ति के जीवन में तनाव भरा पड़ा है हमारी जिंदगी स्वास्थ्य पर निर्भर करती है अगर स्वास्थ्य है तो सुख और खुशी का एहसास बढ़ जाता है । योग के द्वारा आधुनिक जीवन शैली जनित बिमारियों व स्ट्रेस निजात पाई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि “योग इस देश की प्राचीन  स्वास्थ्य का एक अमूल्य उपहार है। अगर हम सूबह शाम केवल एक घंटा हम योग करे तो कई बिमारियों से निजात मिल सकती है । इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर बी एस सैनी, प्रिंसिपल देवेन्द्र कौर, नाहन एन सी सी से हवलदार मामराज, स्कूलों के एन सी सी ऑफिसर्स राज कुमार ठाकुर, अनिता सहाय, वंदना शर्मा , गुरनाम सिंह, नरेन्द्र नेगी, गुरजीत सहित स्कूल के अन्य स्टाफ सदस्य कार्यक्रम में मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.