- Advertisement -

मानवता की सेवा में रेडक्राॅस सोसायटी का अहम योगदान-विनोद कुमार

जिला स्तरीय रेडक्राॅस मेला नालागढ़ में

न्यूज़घाट टीम। सोलन

hids

जिला स्तरीय रेडक्राॅस मेला इस वर्ष सोलन जिले के नालागढ़ में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त एवं जिला रेडक्राॅस सोसायटी सोलन के अध्यक्ष विनोद कुमार ने आज यहां जिला रेडक्राॅस समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

विनोद कुमार ने कहा कि रेडक्राॅस समिति अपने स्थापना के समय से ही पीड़ित मानवता की सेवा एवं वृद्धों, रोगियों को सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस समिति गरीब, मरीजों, दुर्घटना या किसी आपदा के शिकार लोगों की सहायता कर मानवता की सेवा में अहम योगदान दे रही है।

उन्होंने जिला रेडक्रास सोसाायटी को सुदृढ़ करने के लिए सोसायटी के संरक्षक तथा उपसंरक्षकों से आग्रह किया कि वे जिले के विभिन्न स्थानों से पांच-पांच सदस्यों सोसायटी के साथ जोड़ें ताकि सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा में और अधिक तत्परता के साथ कार्य कर सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रेडक्रास सोसाायटी में 4 संरक्षक, 12 उपसंरक्षक और 800 के लगभग आजीवन सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि जिले के दूरदराज के क्षेत्रों में रोगी कल्याण समिति के माध्यम चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएं।

सहायक आयुक्त एवं जिला रेडक्राॅस सोसाायटी के सचिव टशी संडुप ने रोगी कल्याण समिति की गत वर्ष की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी के तीन रोगी वाहन क्षेत्रीय अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष रेडक्राॅस सोसायटी ने 121 गरीब व जरूरतमंदों को 6 लाख 61 हजार 21 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। सोसायटी द्वारा पात्र व्यक्तियों को व्हील चेयर, वाकिंग स्टिक, कान की मशीनें, कृत्रिम अंग तथा बैशाखियां प्रदान की गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन विवेक चंदेल, एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा, तहसीलदार अर्की संतराम, रेडक्राॅस सोसायटी के संरक्षक अरूण त्रेहन, उपसंरक्षक रेनु कोरियन, संतोष कालरा, रोगी कल्याण समिति के आजीवन सदस्य आरके पठानिया, मीना सिंगल, मुकेश शर्मा, सुनीता, नगर परिषद सोलन के पूर्व अध्यक्ष कुल राकेश पंत सहित अजय शर्मा, एनके चंदेल, जोगिंद्र शर्मा उपस्थित थे।

hids

Leave A Reply

Your email address will not be published.