प्रदूषण विभाग ने काटी नेक्सपार फार्मा उद्योग की बिजली

न्यूजघाट टीम। बद्दी
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत किशनपुरा और हररायपुर में नियमों पर ताक पर रखकर प्रदूषण फैला रहे उद्योगों पर विभाग ने नुकेल कसनी शुरू कर दी है। युवाओं की शिकायत और जांच के बाद विभाग ने प्रदूषण ने एक्शन लेते हुए हररायपुर स्थित नैक्सपार फार्मा उद्योग की बिजली काट दी है। काबिलेगौर है कि किशरपुरा और हररायपुर में कुछ बेलगाम उद्योगों द्वारा रात के अंधेरे और बारिश की आड़ में कैमिकल युक्त पानी अवैध तरीके से छोड़ा जा रहा था। जिसकी शिकायत स्थानीय युवाओं ने प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड बद्दी को की थी।

hids

शिकायत के बाद विभागीय टीम जब हररायपुर पहुंची थी तो युवाओं गंभीर स्थिति से टीम को रू-ब-रू करवाया था। युवाओं का आरोप था कि किशनपुरा व हररायपुर में बेलगाम उद्योग अवैध तरीके से पानी छोड़ रहे हैं। कभी टैंकरों के माध्यम से कैमिकल युक्त पानी नदियों में छोड़ा जा रहा था तो कहीं रात के अंधेरे में गांव की पानी की निकासी की नालियों में कैमिकल युक्त पानी बहाया जा रहा है।

प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में युवाओं की बड़ी जीत
उद्योगों की मनमानी और दिन व दिन बेतहाशा प्रदूषण के खिलाफ हररायपुर और किशनपुरा के युवाओं अनवर अली, बलविंद्र सिंह, गुरपाल, भाग राम, गुरप्रीत, इकवाल खान, जय किशन, तरसेम लाल, विनोद कुमार व रफान ने आवाज ऊठाई थी। प्रदूषण से जमीन और पानी में घुलते जहर के खिलाफ युवाओं ने ग्रामीणों को इक्ट्ठा किया और शिकायत विभाग को सौंपी थी। युवाओं की टीम दिन रात बकायदा नजर रखती थी कि कब टैंकरों और नालियों में पानी छोड़ा जाता है। युवाओं ने कहा कि प्रदूषण विभाग की इस कार्रवाई से अन्य उद्योगों को भी सबक मिलेगा। क्योंकि कुछ और उद्योग भी अभी बाज नहीं आ रहे हैं। युवाओं की प्रदूषण विभाग के अधिकारियों का भी कार्रवाई पर आभार जताया।

“हररायपुर के दवा उद्योग नेक्सपार फार्मा में प्रदूषण संबंधि अनियमितताओं के चलते बिजली का कनेक्शन काट दिया गया है। ग्रामीणों की शिकायत और जांच के बाद यह कार्रवाई अमल में लाई गई है। कुछ अन्य उद्योग भी विभाग के रेडार पर हैं। “—- अविनाश शारदा, एक्सईएन प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड बद्दी।

hids

Leave A Reply

Your email address will not be published.