- Advertisement -

नाहन में मात्र 7 साल का सक्षम राजपूत छोटा ”ब्रूस ली”, जुड्डो कराटे का लिटिल मास्टर किंग

इस नन्हे बेटे की प्रतिभा पढ़ हो जाएंगे हैरान, बढ़ा छोटे ब्रूस ली का हौंसला

अजय धीमान । नाहन

hids

जिला मुख्यालय नाहन में गोरखा समुदाय से संबंध रखने वाले व तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले 7 वर्षीय सक्षम राजपूत के आगे मार्शल आर्ट की सभी शैलियां छोटी पड़ गई है। छोटी सी उम्र में मार्शल आर्ट में निपुण होने के चलते नाहन में उसे लिटिल मास्टर किंग के नाम से जाना जा रहा है। सक्षम जूडो कारटे की तीसरी बेल्ट प्राप्त कर चुका है वह कराटे बॉक्सिंग किक के अलावा नान चाकू सुगमता से चला लेता है। उसके के प्रशिक्षक भी उसकी योगिता का लोहा मानते हैं ।

छोटे से उम्र में इतना स्टेमिना और सीखने के प्रति उसकी इच्छा सबको हैरान कर रही है। सक्षम के प्रशिक्षक उससे पूरी उम्मीद है कि वह 1 दिन एक अच्छे मुकाम पर पहुंच उनका नाम रोशन करेगा। सक्षम अन्य बच्चों के मुकाबले नान चाकू को बखूबी अच्छे से चला लेता है जो कि अभी तक उसकी आयु वर्ग में कोई नहीं सीख पाया है। सक्षम पिछले वर्ष हुई राज्य स्तरीय बॉक्सिंग कराटे प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीतकर आया है सक्षम के प्रशिक्षक जावेद उल्फत ने बताया कि उन्हें सक्षम अन्य सभी शिष्यों में सबसे प्यारा है क्योंकि उसके अंदर सीखने के लिए अद्भुत लगन है! उन्होंने कहा कि वे अगर उसे पूरा दिन भी सिखाते रहें तो वह सीखता रहेगा। उधर सक्षम के पिता अजय ठाकुर ने बताया कि सक्षम जब 3 साल का था तभी टीवी पर फाइट सीन देख उस सीन की नकल कर फाइट करता रहता था! उसकी इस खूबी को पहचान कर अजय ने अपने बेटे को जावेद उल्फत के पास मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए भेजा ।

यहां जावेद उल्फत ने शुरू के तीन चार दिन में ही भांप लिया की बच्चे में मार्शल आर्ट के प्रति काफी क्रेज है यह काफी आगे तक जा सकता है उधर अन्य जानकारी के अनुसार सक्षम अन्य बच्चों की तरह खेल खिलौने की बजाय वीडियो गेम की बजाए मार्शल आर्ट कोही अपना खेल समझता है उधर पढ़ाई में भी सक्षम पीछे नहीं है वह तीसरी कक्षा में पढ़ता है मस्त सत्संग के प्रशिक्षक जब उसने बताया कि वह सक्षम को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए तैयार कर रहे हैं इसके बाद राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी सक्षम को भेजा जाएगा।

hids

Leave A Reply

Your email address will not be published.