- Advertisement -

CM Jairam Thakur के दरबार में उठेगा शिलाई के बाल विवाहों का मामला

शिक्षामंत्री सुरेश भारद्वाज ने दिलाया विश्वास

19

न्यूज़घाट टीम। पांवटा साहिब

जिला सिरमौर के शिलाई में बढ़ रहे बाल विवाह का मामला CM दरबार में उठाया जाएगा। शिलाई के जिम्टवाड़ में तीन नाबालिग लड़कियों के बाल विवाह खुलासे के डेढ़ माह बाद भी मामले दर्ज नहीं हो पाए हैं।

शिलाई के जिम्टवाड़ में तीन नाबालिग लड़कियों के बाल विवाह के मुद्दे को अब शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पहुँचाने का विश्वास दिलाते हुए कहा कि अगर ऐसी स्थिति है तो CM जयराम ठाकुर स्वंय गृह मंत्रालय भी देख रहे हैं। उनसे बात कर उन्हें बाल विवाह के मामलों से अवगत करवाया जाएगा।

शिलाई के दुर्गम क्षेत्रों में बाल विवाह के मामलों में फिलहाल कोई कमी नहीं आ रही है। जानकारों की माने तो इसकी सबसे बड़ी वजह है जिम्मेदार अधिकारी और विभाग न तो लोगों को जागरूक कर पा रहे है और न ही इस गैर कानूनी प्रथा पर कार्रवाई कर पा रहे हैं।  शिलाई के जिम्टवाड़ में तीन नाबालिग लड़कियों के ना केवल विवाह किये गये हैं बल्कि छोटी सी उम्र में दो लड़कियें माँ भी बन गई है। इन तीनों लड़कियों की उम्र इस वक्त 15 से साढ़े सोलह वर्ष के बीच है ।

क्या है मामला

डेड़ माह पहले चाइल्ड़ हैल्पलाइन व CWC के सामने शिकायत आई कि शिलाई के जिम्टवाड़ में तीन नाबालिग लड़कियों के बाल विवाह हुए हैं और तीनों ही सात से आठ माह की गर्भवती भी है। चाइल्ड़ हैल्पलाइन और CWC ने इस मामले में लड़कियों से मिल कर उन्हें उनके परिजनों को सौंपा और उसके बादष CWC ने डीसी सिरमौर ललित जैन को बाल विवाह के इन तीनों मामले में कार्रवाई के लिए शिकायत भी सौंपी । न्यूजघाट मिड़िया द्वारा इस मुद्दे को उठाए जाने के बाद मामले में महिला एवं बाल विकास पांवटा के CDPO ने बाल विवाह एक्ट व पोक्सो के तहत शिलाई थाने को कार्रवाई का लिए शिकायत सौंपी। इस शिकायत के डेढ़ माह बाद भी संवेदनशील मामले में पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया है ।

क्यों नहीं हुआ बाल विवाह मामला दर्ज

वही शिलाई पुलिस ने बताया की तीन नाबालिग लड़कियों के बाल विवाह की शिकायत मिली है। इसमें इसलिए मामला दर्ज नहीं किया गया है क्योंकि महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग ने एक ही शिकायत में तीनों लड़कियों का जिक्र किया है। जबकि तीनों मामले अलग अलग है । उनसे अलग अलग शिकायतें मांगी गई है ।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.