भोपाल: कोरोना के मामले फिर बढ़े, एक दिन में मिले 40 नए मरीज; शाहजहानाबाद: संक्रमित एक परिवार के 4 लोग

40 नए कोरोना के मरीज शनिवार सुबह भोपाल में पाए गए। इसके साथ, रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 2 हजार 688 हो गई है। शनिवार को मिले मरीजों में, शाहजहानाबाद में एक ही परिवार के 4 लोग संक्रमित पाए गए। इब्राहिमपुरा में, 4 रोगी, जिनमें से 3 एक ही परिवार के सदस्य हैं। इसके साथ ही, शबरी नगर में 3, खानुगांव में 2, विजयनगर में 3, और अशोका गार्डन, कोरोना सकारात्मक को जुमेराती गेट से प्राप्त किया गया है। आज 5 दिनों के बाद पहली बार राजभवन में कोरोना का कोई मामला सामने आया है। अब तक 37 लोग यहां संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें ज्यादातर सुरक्षाकर्मी हैं। कैंपस में रहने वाले 58 लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया है।

अब तक 2 हजार 11 लोग बरामद होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा अब तक संक्रमण के कारण 94 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 15 लोग ठीक होने के बाद आज अस्पताल से घर लौटे। जिले में अब 416 लोग अस्पतालों में, 65 इन-होम अलगाव और अन्य संस्थागत संगरोध केंद्रों में इलाज कर रहे हैं।

राजधानी में कोरोना को खत्म करने के लिए 2000 से अधिक कोरोना वॉरियर्स को मैदान में उतारा गया है। इन्हें लगातार 2 दिनों के लिए इस महासरवा ​​अभियान में रखा गया है। कलेक्टर अविनाश लवानिया के नेतृत्व में, स्वच्छता, सर्वेक्षण, स्क्रीनिंग और फिर नमूनाकरण की प्रक्रिया 51 गहन, झुग्गी बस्तियों और नियंत्रण क्षेत्रों में शुरू हुई है। इन दो दिनों में जिले की लगभग 5 लाख आबादी का सर्वेक्षण किया जाना है, सर्वेक्षण में सर्दी, खांसी, बुखार के रोगियों को सार्थक ऐप में दर्ज किया जाएगा। उसके बाद, उन सभी को डॉक्टर के नेतृत्व में जांच की जाएगी और ज़रूरत पड़ने पर नमूने लिए जाएंगे।

वहीं, अगर हम पूरे राज्य की बात करें तो पिछले 24 घंटों में कोरोना के 203 नए मरीज सामने आए। इसके साथ, कोरोना संक्रमित की संख्या बढ़कर 12 हजार 798 हो गई, जबकि चार नई मौतों की पुष्टि हुई। बीमारी के कारण अब तक 546 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। अब तक कुल 9 हजार 804 स्वस्थ भी हुए हैं। नए मामले में इंदौर और मुरैना में सबसे ज्यादा 36-36 मरीज मिले। राजधानी भोपाल में शनिवार को 31 मरीज पाए गए। शुक्रवार को इंदौर में 3 और धार में एक मरीज की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *