जयराम सरकार में सिरमौर हुए गिरीपार क्षेत्र के ये 3 लाल, बड़ी जिम्मेदारियों को रहे हैं संभाल

संजय कंवर। पांवटा साहिब
सिरमौर का गिरीपार क्षेत्र की जब भी बात होती है, तो इलाके को बेहद दुर्गम होने के साथ-साथ पिछड़े हुए क्षेत्र के लिए जाना जाता है। यही नहीं 4 दशक से अधिक समय से गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र की श्रेणी में शामिल करने का संघर्ष भी चल रहा है। मगर इस पिछड़े हुए क्षेत्र में भी कुछ ऐसे चेहरे छिपे है, तो अपनी कड़ी मेहनत व लग्न से सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे है। ऐसे ही गिरीपार के तीन लाल हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार में सिरमौर हुए है। सीधे शब्दों में कहे तो जयराम सरकार ने गिरीपार के तीन बेटों को बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी है। दुर्गम क्षेत्र शिलाई उपमंडल के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाले ये तीनों बेटे अहम पदों पर नियुक्त किए गए है।


एचएएस अधिकारी केवल शर्मा है सीएम के उपसचिव
जयराम सरकार में गिरीपार क्षेत्र से पहली तैनाती एचएएस अधिकारी केवल शर्मा के रूप में की गई। 2013 बैच के एचएएस अधिकारी केवल शर्मा को सीएम जयराम ठाकुर के उपसचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। केवल शर्मा मूलतः सिरमौर की शिलाई की दुर्गम पंचायत नाया पंजोड़ से ताल्लुक रखते है।

singh-medicose-paonta

डा. मामराज को शिक्षा मंत्रालय में मिला ओएसडी का पद
गिरीपार क्षेत्र से सरकार में दूसरी तैनाती डा. मामराज के रूप में हुई। डा. मामराज पुंडीर को भी शिक्षा मंत्रालय में ओएसडी के पद पर नियुक्ति मिली। डा. मामराज भी शिलाई के दुर्गम क्षेत्र दुगाना से ताल्लुक रखते है।

तीसरी नियुक्ति में भी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी
अब हाल ही में शिलाई विधानसभा के मिल्लाह गांव के रहने वाले बीएस राणा को सरकार ने संपर्क अधिकारी बनाया है। तीसरे सिरमौरी बेटे को उच्च पद पर तैनाती दी गई। मौजूदा समय में सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता बीएस राणा को सरकार में लाइजनिंग आफिसर (संपर्क अधिकारी) के तौर पर नियुक्त किया गया। विभाग के शिमला के ढली में तैनात बीएस राणा अब केंद्र सरकार से प्रायोजित विभिन्न योजनाओं को प्रदेश में लाने के लिए कार्य करेंगे। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, पेयजल, सेनिटेशन आदि विभिन्न योजनाओं पर केंद्र सरकार के साथ संपर्क अधिकारी के तौर पर काम करेंगे। इसके अलावा प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की डीपीआर को भी प्रगति देंगे।


negi
Facebook Comments

Related posts