महज 365 रूपए में करें ये काम और 2.25 लाख का ईलाज पाए मुफ्त

बीके शर्मा। कुल्लू
राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से छूटे लोगों के मुफ्त इलाज के लिए भी प्रदेश सरकार एक बहुत ही महत्वपूर्ण हैल्थ स्कीम लेकर आई है। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत अब कोई भी व्यक्ति मात्र 365 रुपये में हैल्थ कार्ड बनाकर 2 लाख 25 हजार रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा पा सकता है। हालांकि, सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को इस योजना से बाहर रखा गया है लेकिन उनके 25 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।


negi

    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत हैल्थ कार्ड बनाने वाले व्यक्ति की आम बीमारी का 30,000 रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाता है। कोई गंभीर बीमारी की स्थिति में पौने दो लाख रुपये और कैंसर की बीमारी होने पर सवा दो लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाता है।

     डा. सुशील ने बताया कि कुल्लू जिला में भी यह योजना आरंभ कर दी गई है। इच्छुक व्यक्ति किसी भी लोकमित्र केंद्र या साईबर कैफे में आॅनलाइन फार्म व 365 रुपये की फीस नेट बैंकिंग के माध्यम से भर सकता है और क्षेत्रीय अस्पताल के कमरा नंबर 123 में अपने परिजनों सहित पंजीकरण करवा सकता है। अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के कमरा नंबर 123 या उक्त योजना के जिला समन्वयक विकास कुमार के मोबाइल नंबर 98162-55492 पर संपर्क किया जा सकता है।

singh-medicose-paonta
Facebook Comments

Related posts