पर्यटन नगरी मनाली में होने जा रहा ये बड़ा काम, पर्यटकों को मिलेगी राहत

न्यूजघाट टीम। मनाली
पर्यटन नगरी मनाली के प्रवेश द्वार पर करीब एक दशक से स्थापित ग्रीन टैक्स बैरियर का अब कायाकल्प होगा। बैरियर का निर्माण हाईवे पर लगे टोल प्लाजा की तर्ज पर किया जा रहा है, जिसके चलते देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को यहां पर लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। गौर रहे कि इस ग्रीन टैक्स बैरियर पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्री वाहनों से ग्रीन टैक्स वसूला जाता है।

   इस राशि का उपयोग मनाली के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए किया जा रहा है। इसे हाईटैक करने के लिए मनाली के प्रवेश द्वार पर टोल प्लाजा की तर्ज पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर रोहतांग, लाहौल-स्पीति, लेह-लद्दाख व अन्य स्थानों की दूरियां भी अंकित की जाएंगी। मनाली से 3 किलोमीटर पहले लगे इस बैरियर पर अभी तक होमगार्ड के सहारे पर्यटन विभाग ने रस्सी के जरिए नाका लगाकर करोड़ों रुपए एकत्रित किए हैं। अब करीब एक दशक बाद इस बैरियर पर लाल और हरी बत्ती के साथ पैसे देने के बाद ऑटोमैटिक बैरियर खुलने जैसी तकनीक का इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है।

   इन सुविधाओं के होने के बाद बैरियर में किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी। पर्यटन सीजन में 24 घंटे में लाखों रुपए एकत्रित करने वाला यह नाका पर्यटन विभाग की देखरेख में चल रहा है। इसके सारे कर्मचारियों और कमाई का हिसाब जिला पर्यटन विकास अधिकारी के पास रहता है। अभी इस नाके पर मैनुअली पर्चियां काटी जा रही हैं। बैरियर का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद कम्प्यूटराइज्ड पर्चियां पर्यटकों व अन्य लोगों को मिलेंगी। इसके अलावा इस नाके पर पर्यटकों को पर्यटन संबंधी सभी जानकारियां भी देने की सुविधा के संदर्भ में विचार किया जा रहा है।

negi
chauhan
Facebook Comments

Related posts