गुरू की नगरी पांवटा साहिब को 22 करोड़ का तोहफा, जल्द पूरी हो जाएगी ये बड़ी योजना

संजय कंवर। पांवटा साहिब
औद्योगिक एवं एतिहासिक शहर पांवटा साहिब की मल निकासी योजना का कार्य 22 करोड़ की लागत से पूरा किया जा रहा है और इस योजना के निर्माण से शहर वासियों को बहुत बड़ी समस्या से निजात मिलेगी। वैसे तो इस मल निकासी योजना का कार्य लगभग डेढ़ दशक पूर्व शुरू किया गया था, परंतु आईपीएच विभाग द्वारा कार्य को धीमी गति से करवाए जाने से शुरू के बहुत से साल यू ही नष्ट हो गए, परंतु बाद में इसके निर्माण कार्य में संबंधित अधिकारियांे द्वारा तेजी लाई जाने से अब इस योजना का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा होने की उम्मीद शहर वासियों में जगी है।

negi
chauhan

     पांवटा शहर के नगर परिषद के सभी वार्डो के लगभग 25183 लोगों की जनसंख्या मल निकासी का भार तीन जोनों में बनने वाली इस योजना पर होगा। वर्तमान में इस निकासी योजना के तीन जॉन में से दो जॉन का कार्य पूरा कर लिया गया है और इनके ट्रीटमेंट प्लांटों ने भी अपना काम शुरू कर दिया है। इस मल निकासी योजना का प्रथम जॉन जो देवीनगर में पड़ता है, ने विभाग द्वारा अति आधुनिक तकनीक के प्रयोग से काम करने वाले ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया है और इस जॉन के अंतर्गत आने वाले 80 प्रतिशत घरों को सीवरेज के कनेक्शन विभाग द्वारा दे दिए गए है। इसी तरह जॉन दो पांवटा साहिब क्षेत्र का ट्रीटमेंट प्लान भी चल रहा है परंतु उसमें अभी तक पुरानी तकनीक प्रयोग में लाइ्र जा रही है, जिसे आधुनिक तकनीक में बदलने का काम विभाग द्वारा चलाया जा रहा है।

     इस योजना के तीसरे जॉन का काम भी लगभग 80 प्रतिशत विभाग द्वारा पूरा करवा लिया गया है परंतु इस के ट्रीटमेंट प्लांट को भी अति आधुनिक तकनीक वाला बनाने के लिए अभी कुछ समय और लग सकता है। पांवटा शहर में इस मल निकासी योजना के निर्माण से शहर वासियों को गंदगी की बहुत बड़ी समस्या से निजात मिलेगी। भले ही इस योजना के निर्माण में अनावश्यक देरी से शहर वासियों में एक बार मायूसी छा गयी थी और जनता ये समझने लगी थी कि शायद ये योजना कभी सिरे नहीं चढ़ेगी परंतु विभाग की कड़ी मेहनत व अथक प्रयासों के परिणाम स्वरूप ये योजना कुछ ही समय में पूर्ण होने जा रही है।

     उधर इस बारे में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग पांवटा साहिब के अधिशाषी अभियंता नरेश धीमान ने बताया कि जॉन दो में अभी वर्कलोड काम कनेक्शनों के कारण कम है, जिस कारण इसका ट्रीटमेंट प्लांट की पूरी आउटपुट नहीं मिल पा रही है और तीसरे जॉन का कार्य भी तेजी से प्रगति पर है, जिसे शीघ्र पूरा करवा लिया जाएगा। उन्होंने सभी शहर वासियों से शीघ्र सीवरेज कनेक्शन लेने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसा करने से इस योजना के सभी ट्रीटमेंट प्लांटों की कार्य प्रणाली को विभाग भलि भांति जांच परख सकेगा और यदि कहीं कोई कमी सामने आएगी तो उसे भी दूर किया जा सकेगा। इसलिए सीवरेज कनेक्शन के लिए सभी शहरवासी सहयोग करे।

Facebook Comments
vishal-garments

Related posts