Video : मंत्री-अधिकारीके उद्घाटन की गई दुकानें हो गई अवैध, 32 कारोबारियों की यहीं दास्तां

बीके शर्मा। कुल्लू
जिस मार्केट या काप्लेक्स का उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष और उपायुक्त ने किया। वो मार्केट आज अवैध कैसे हो गई। आज यही सवाल उठा रहे हैं औट बाजार के 32 दुकान ? जिन्हें अब चिंता सता रही है अपनी रोजी-रोटी और अपने परिवार की। मनाली-नागचला फोरलेन में सबसे ज्यादा औट कस्बा प्रभावित हो रहा है। औट में लगभग 200 दुकानदार तथा 1800 लोग प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष तौर पर फोरलेन से विस्थापित एवं प्रभावित हो रहे है। औट की केशव माधव मार्किट ड्राई फ्रूट के लिए प्रसिद्ध है।

  • Email : info@brazatyres.com | brazatyres@gmail.com Office : 8894339123 | Mobile : 9816022546

     यह मार्किट 1991 में जिला बचत समिति द्वारा बनाई गई और 1992 में ये दुकाने आजीविका के लिए प्रदान की गई थी। लगभग 26 वर्षो तक जिला प्रशासन दुकानदारों से इसका किराया वसूलता रहा और आज अचानक इन दुकानों को अवैध करार दिया जाता है तथा इन्हें खाली करने के फरमान जारी किए गए। स्थानीय लोगों ने एनएचएआई से मांग की है कि भू अधिग्रहण कानून 2013 के तहत विस्थापितों और प्रभावितों को सभी अधिकार प्रदान किए जाए। औट बाजार के कारोबारियों ने मांग की है कि टनल का कार्य 60 प्रतिशत पूरा होने पर ही बाजार को उजाड़ा जाए और विस्थापित दुकानदारों को नई मार्केट बनाकर बसाया जाए।

vishal-garments

      स्थानीय कारोबारी भूषण वर्मा, गुलाब महंत और खुशीराम का कहना है कि वे फोरलेन बनाने के विरोध में नहीं है, लेकिन फोरलेन के बनने से औट बाजार के जितने कारोबारी बेरोजगार हो रहे हैं, उनके लिए कोई कॉप्लेक्स या मार्केट बनाकर यहां के कारोबारियों के प्राथमिकता के आधार पर दुकानें दी जाएं, ताकि वे फिर से अपनी रोजी-रोटी कमा सकें।


eFashini

Facebook Comments

Related posts