HP पुलिस ने मनाया स्थापना दिवस, कबड्डी स्टार अजय ठाकुर-प्रियंका नेगी सहित ये पुलिस जवान सम्मानित

न्यूजघाट टीम। शिमला
हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा आज शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पर 70 साल के बाद पहली बार अपना स्थापना दिवस मनाया गया । प्रदेश पुलिस द्वारा मनाए गए इस पहले स्थापना दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत मुख्य अतिथि के रूप मे पधारे और उन्होंने पुलिस की विभिन्न टुकड़ियों के मार्च पास्ट की सलामी ली। पत्रकारो से बातचीत करते हुए राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि किसी भी प्रदेश में कानून व्यवस्था सबसे बड़ा काम होता है और इसका जिम्मा पुलिस का होता है। उन्होंने कहा पुलिस और जनता के बीच विश्वास होना चाहिए। पुलिस को जनता के प्रति मैत्री भाव रखना चाहिए। लोग विश्वास के साथ पुलिस के पास जाते हैं और इस उम्मीद में जाते हैं कि वहां उनकी सुनवाई होगी और उनकी समस्या का समाधान होगा। ऐसे में पुलिस को उस विश्वास को बनाए रखना होगा।

     वहीं दूसरी ओर पत्रकारो से बातचीत करते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग के महानिदेशक सोमेश गोयल ने कहा कि स्थापना दिवस पुलिस बल को नई ऊर्जा और ताकत देता है। प्रदेश पुलिस हमेशा जनता की सेवा के लिए तत्पर हैं और हमारा प्रयास प्रदेश की जनता की पुलिस विभाग से जो अपेक्षाएं उन पर खरा उतरने का रहेगा। इस मौके पर राज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जवानों को सम्मानित भी किया गया। बता दें कि हिमाचल पुलिस 70 सालों में पहली बार अपना स्थापना दिवस मना रही है। गुरुवार को जहां रिज मैदान पर राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया वहीं जिलो में भी कार्यकर्म का आयोजन किया गया। स्थापना दिवस पर लोगों को उनके अधिकारों और पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर जागरूक किया।

अजय ठाकुर सहित दस पुलिस जवान हुए सम्मनित
सथापना दिवस पर राज्यपाल ने दस जवानों को सम्मनित किया। राज्यपाल ने अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी के कप्तान अजय ठाकुर व कबड्डी खिलाड़ी प्रियंका नेगी, बॉक्सर गीता नंद, बाक्सर अतुल ठाकुर, कुश्ती खिलाड़ी रानी, बॉक्सर अजय सिंह, परेड कमांडर डॉ. मोनिका, देवराज को सम्मानित किया गया। सात बटालियन में से इस वर्ष थर्ड बटालियन पंडोह को सर्वश्रेष्ठ बटालियन के लिए चुना गया। राज्य के सर्वश्रेष्ठ थाने में चंबा सदर थाने को चुना गया। अजय ठाकुर की अगुवाई में भारत ने एशिया कप जीता था। प्रियंका नेगी भी कबड्डी खिलाड़ी हैं और देश के लिए खेलती हैं। गीता नंद, अतुल ठाकुर और अजय सिंह बॉक्सिंग खिलाड़ी हैं। रानी कुश्ती खिलाड़ी हैं। डॉ. मोनिका लाहौल स्पीति की रहने वाली हैं और एमबीबीएस करने के बाद आईपीएस में आई हैं। देवराज को शानदार कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

स्थापना दिवस से बढ़ेगा पुलिस का बल
हिमाचल के डीजीपी सोमेश गोयल ने कहा कि स्थापना दिवस पुलिस बल को नई ऊर्जा और ताकत देता है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर लोगों को जानकारी देने को कई प्रकोष्ठ स्थापित किए हैं और लोगों को कई तरह के अपराधों से बचाव की जानकारी दी जा रही है। साथ ही महिलाओं को सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जा रही है। लड़कियों को सुरक्षा के प्रति प्रशिक्षित किया है।


eFashini

  • Email : info@brazatyres.com | brazatyres@gmail.com Office : 8894339123 | Mobile : 9816022546

 

vishal-garments
Facebook Comments

Related posts