हाईकोर्ट के आदेश के बाद कुल्लू में अवैध निर्माण पर चला पीला पंजा, तोड़े जा रहे आशियाने

बीके शर्मा। कुल्लू
हाईकोर्ट के आदेश के बाद विभागों ने सरकारी भूमि पर सड़क किनारे बनाए गए मकानों को गिराने की उखाड़ने की कवायद शुरू कर दी है। रोहतांग मार्ग पर स्थित समाहण में सरकारी भूमि पर बने रिहायशी मकानों के बिजली व पानी के कनेक्शन संबंधित विभागों ने काट दिए और मकानों को उखाड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रभावितों में बीपीएल परिवारों के मकान भी शामिल हैं। समाहण निवासी सरकारी विभागों द्वारा बिना नोटिस की गई कार्रवाई रोष में हैं। बीपीएल परिवार से संबंधित गुमती देवी के अनुसार उसके पास रहने के लिए कोई दूसरी जगह नहीं है।

    मकान उखाड़ने के लिए न तो कोई नोटिस जारी किए गए और न ही प्रभावितों के पुनर्वास का कोई प्रबंध सरकार द्वारा किया गया है। इसी तरह वयोवृद्ध महिला छे¨रग पालदन के अनुसार वह वृद्ध अवस्था में अब कहां जाए। सर्दी के मौसम में बिजली व पानी के कनेक्शन कट गया है। मकान उखड़ने का डर सता रहा है। समाहण वासियों के अनुसार सरकार द्वारा आश्वासन दिया गया था कि बीपीएल परिवारों को दो-दो बिस्वा भूमि मकान के लिए दी जाएगी, उनके द्वारा काफी पहले फाइलें बनाकर संबंधित विभाग में जमा करवाई गई थी लेकिन सरकार ने उन्हें बसाने की जगह उजाड़ना शुरू कर दिया है जो गलत है।

vishal-garments

    स्थानीय वासियों के अनुसार समाहण में अधिकतर बीपीएल परिवार मकान बनाकर रह रहे हैं गरीब परिवारों ने बड़ी कठिनाई से मकान बनाए हैं और नियमित तौर पर गृह कर भी अदा कर रहे हैं। उनके अनुसार मकान गिराने के लिए कोई बातचीत नहीं की गई। केवल तीन दिन पहले मकान गिराने को कहा गया जो संभव ही नहीं है। मकान गिराने पर गरीब परिवार बच्चों व बुजुर्गो के साथ सर्दी में सिर छुपाने कहां जाएं।

     प्रभावित ध्यान सिंह, रामोल, राम किशन, चेतन चिनार, सोनम यांगजोम, अंतरा, रमेश, फेंटोक, वर्मा नंद, शेरव, मानदास, छोपेल, शशि शर्मा सहित करीब 25 परिवार शामिल हैं। जिन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि किसका दरवाजा न्याय के लिए खटखटाएं। गौरतलब है कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार ही हाईवे के दोनों ओर सरकारी जमीन पर निर्मित मकानों के बिजली व पानी के कनेक्शन काटे जा रहे हैं।


eFashini

  • Email : info@brazatyres.com | brazatyres@gmail.com Office : 8894339123 | Mobile : 9816022546
Facebook Comments

Related posts