सिरमौर के DC बडालिया ने दिए निर्देश, कहा-किसानों-जरूरतमंदों को बैंक ऋण देने में न करें देरी

न्यूजघाट टीम। नाहन
उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने आज जिला स्तरीय अग्रणी बैंक की त्रिमाही बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बैंकों को कृषि व सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए ऋण देने में बिलम्ब नहीं करना चाहिए बल्कि किसानों और जरूरतमंद लोगों को ज्यादा से ज्यादा ऋण प्रदान करने चाहिए ताकि वह अपनी आर्थिकी व जरूरतों को पूरा कर सके। उन्होंने कहा कि कृषि तथा कृषि आधारित क्षेत्र, लघु तथा मध्यम उद्यमी, अन्य प्राथमिक क्षेत्र तथा गैर प्राथमिक क्षेत्र मंे जिला में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बैंकों को पर्याप्त .कदम उठाने चाहिए।

vishal-garments

       उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिला के सभी उपमंडलों में स्थित बैंकों को निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के भी निर्देश दिए। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन केवीआईसी, केवीआईबी, जिला उद्योग केन्द्र, अनुसूचित जनजाति विकास निगम, महिला विकास निगम तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि जिला में वर्तमान में विभिन्न बैंकों की 139 शाखाएं काम कर रही है ताकि जिला के लोगों को उनके घर-द्वार पर सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि आरबीआई के निर्देशानुसार बजुेर्गों को बैंकों में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए उन्होंने स्पष्ट किया 10 रूपये का कोई भी सिक्का नकली नही है दुकानदार व बैंक उपभोक्ता से लेने से मना ना करे।

        उन्होंने कहा कि बजुर्गों को घर-द्वार पर बैंकिंग सुविधा प्रत्येक बैंक को उपलब्ध करवानी चाहिए। उन्होंने सभी बैंकों का आहवान किया कि ज्यादा से ज्यादा स्वंय सहायता समूह को बैंकों के साथ जोड़े व उन्हें अपनी आजीविका चलाने के लिए ऋण प्रदान करे। इससे पूर्व श्री सुरेन्द्र पाल अग्रणीय जिला प्रबंधक नाहन ने जिला सलाहाकार समिति के समक्ष त्रैमासिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा जिला में जिला में निर्घारित लक्ष्यों को पूर्ण करने की भी उपायुक्त एवं अध्यक्ष सलाहकार समिति को जानकारी दी। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक गौरव शर्मा ने किसान क्रेडिट कार्ड आंबंटन व संयुक्त देयता समूह तथा किसान क्लब व क्षेत्रीय विकास परियोजना के दौरान डेरी फार्मिंग स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


eFashini

  • Email : info@brazatyres.com | brazatyres@gmail.com Office : 8894339123 | Mobile : 9816022546

       विजय गिल प्रबंधक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी जिला के सभी बैंक के प्रबंधकों को आरबीआई के दिशा निर्देशों की अनुपालना कड़ाई से करने की अपील की। उपायुक्त ने इस अवसर पर नाबार्ड द्वारा प्रकाशित संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2018-19 की पुस्तक का विमोजन भी किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त हरबंस ब्रसकॉन के अतिरिक्त विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों के अलावा शहर के प्रबुद्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related posts