शुष्क मौसम ने अस्पताल पहुंचाएं लोग, वायरल की चपेट में आए बच्चे और बुजुर्ग

बीके शर्मा। कुल्लू
प्रदेश में चल रहे सूखे के चलते इन दिनों सर्दी खांसी का प्रकोप बढ़ गया है। ज़िला कुल्लू के मुख्य अस्पताल में भी इन दिनों वायरल के रोगियों की संख्या बढ़ी है। वही, विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में भी रोजाना ग्रामीण क्षेत्रो से ऐसे रोगी आ रहे है। घाटी में ठंड के इस मौसम में बारिश न होने और सुखी सर्दी से लोगों को कई बीमारियां भी सताने लगी है। जिसकी चपेट में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग आ रहे हैं। इसके चलते कुल्लू के जिला अस्पताल सहित विभिन्न क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में खांसी, सर्दी, जुकाम व बुखार की शिकायतें लेकर अनेक मरीज आने लगे हैं।

    हालांकि यह कोई बड़ी बीमारी नहीं, लेकिन मौसम की खुश्की के कारण यह वायरल आगे से आगे सभी लोगों को अपना शिकार बना रहा है। एक परिवार वायरल से पीड़ित व्यक्ति दूसरे को बीमारी लगा रहा है, स्कूल में एक बच्चे से दूसरों तक खांसी व जुकाम फैल रहा है। जबकि कामकाजी क्षेत्रों में यह बीमारियां वायरल हो रही है। कुल्लू के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि इस मौसम में वायरल से बचने के लिए लोग अपने स्तर पर एहतियात बरतें।

    आजकल खांसी, जुकाम व अन्य बीमारियों की शिकायत आ रही है। सीएमओ ने सलाह दी कि इसके शुरुआती दौर में ही लोग गुनगुने पानी का सेवन करें और अधिक तकलीफ होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर चिकित्सकों का परामर्श व दवाएं लें। ताजा हरी सब्जियों का सेवन करने और रसदार फलों के उपयोग से लोग अपनी पाचन क्रिया को मजबूत कर सकते हैं।

vishal-garments
Facebook Comments

Related posts