यात्रियों को HRTC कराएगी इलेक्ट्रिक वैन में सफर, किराया सिर्फ 15 रुपये

गगनदीन। हमीरपुर
एचआरटीसी डिपो हमीरपुर में दो इलेक्ट्रिक वैन (ई-सुप्रो वैन) शामिल हो गई हैं। एक बार चार्ज करने पर इलेक्ट्रिक बैन 120 किलोमीटर तक चलेगी। यही नहीं 60 किलोमीटर प्रति घंटे केहिसाब से इसे सड़कों पर दौड़ाया जा सकेगा। यात्री जल्द ही कम किराए में इलेक्ट्रिक बैन में घूमने का लुप्त उठा सकेंगे। वर्कशॉप हमीरपुर में एचआरटीसी की राइड विद प्राइड वैन पहुंच गई है। वैन में न तो कल्च है और न ही डीजल व पैट्रोल का झंझट है। यह सिर्फ वैटरी चार्ज से ही स्टार्ट होगी। बैटरी युक्त, इलेक्ट्रिक, शून्य उत्र्सन वाली महिंद्रा ई-सुप्रो यात्री वैन वाहनों के उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा।

    सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में ऑल इलेक्ट्रिक पर्यावरण प्रणाली को अपनाने की दिशा में यह पहला कदम है। ई-सुप्रो में पर्याप्त जगह, अच्छी सीटें और कम शोर के साथ लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है। महिंद्रा ई-सुप्रो देश की पहली आठ सीटों वाली इलेक्ट्रिक बैन है, जो उत्सर्जन मुक्त है और पर्यावरण के अनुकूल है। सूत्रों की मानें तो यात्रियों को वैन में दस किलोमीटर का दस रुपए किराया देना होगा। यही नहीं 10 से 15 किलोमीटर किराया 15 रुपए निर्धारित किया गया है। अगर यात्री 15 किलोमीटर से अधिक सफर तय करते हैं, तो यात्रियों को 20 रुपए अदा करने होंगे। जबकि 20 किलोमीटर से अधिक सफर पर यात्री से एक रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लिया जाएगा। हालांकि एचआरटीसी ने अभी तक इलेक्ट्रिक वैन के रूट तय नहीं किए हैं।

    जल्द ही जिला के लोगों को कम किराए की वैन में सफर करने का लाभ मिलेगा। एचआरटीसी के कार्यकारी आरएम देशराज का कहना है कि हमीरपुर डिपो में दो इलेक्ट्रिक वैन शामिल हो गई हैं। इलेक्ट्रिक वैन में यात्रियों को पांच किलोमीटर के पांच रुपए अदा करने होंगे। वैन के अभी तक रूट निर्धारित नहीं किए गए हैं। 18 दिसंबर के उपरांत ही यात्री कम किराए के वाहनों में सफर का आनंद उठा सकेंगे।

     एचआरटीसी की इलेक्ट्रिक वैन से लोकल यात्रियों को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। वैन में चालक सहित सात यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। अगर किसी एनआईटी, अणु, बडू, हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग आदि में जाना हो, तो वह बाजार की टैक्सियों के मुकाबले 50 फीसदी कम किराए में वहां पर पहुंच सकेंगे। यात्रियों को आने वाले दिनों में इसका लाभ मिलेगा।

Facebook Comments
vishal-garments

Related posts