ढालपुर में निकाली विधिक जागरुकता रैली, जिला एवं सत्र न्यायधीश ने दिखाई हरी झंडी

न्यूजघाट टीम। कुल्लू
सभी लोगों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण (नालसा) द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने और उनके कानूनी अधिकारों के प्रति जागरुक करने के उददेश्य से जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने बुधवार को ढालपुर में एक जागरुकता रैली निकाली। प्राधिकरण के अध्यक्ष और जिला एवं सत्र न्यायधीश राकेश चौधरी ने इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में न्यायिक अधिकारियों, अधिवक्ताओं, अन्य गणमान्य लोगों और स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लिया।

vishal-garments

    इस अवसर पर चोधरी ने बताया कि भारत के संविधान में सभी नागरिकों को समानता का अधिकार दिया गया है। कानून की दृृष्टि में सभी नागरिक बराबर हैं और हर नागरिक को न्याय मिलना चाहिए। प्रत्येक नागरिक को न्याय सुनिश्चित करने के लिए नालसा ने मुफ््त कानूनी सहायता योजना आरंभ की है। एससी-एसटी वर्ग के लोगों, विकलांगों, असहायों, आपदा पीड़ितों, महिलाओं, बच्चों, समाज के अन्य कमजोर वर्गों तथा सालाना एक लाख रुपये से कम आय वाले लोगों के लिए मुफ््त कानूनी सहायता का प्रावधान किया गया है, ताकि उनके कानूनी अधिकार सुरक्षित किए जा सकें।

     जिला एवं सत्र न्यायधीश ने बताया कि मुफ््त कानूनी सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी बहुत ही सरल है। इसके लिए प्रत्येक न्यायिक परिसर में फ्रंट आफिस खोले गए हैं तथा अनुभवी वकीलों के पैनल बनाए गए हैं। पात्र लोग इन कार्यालयों में सादे कागज पर आवेदन करके मुफ््त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। राकेश चैधरी ने पात्र लोगों से मुफ््त कानूनी सहायता योजना का लाभ उठाने की अपील की। इस मौके पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश जिया लाल आजाद, जिला न्यायवादी नेत्र सिंह कटोच, कुल्लू के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नरेश कुमार, लाहौल-स्पीति की मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कांता वर्मा, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मोहित बंसल और कई अधिवक्ता भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related posts