कुल्लू में हवाओं से बाते कर रहे पर्यटक, पैराग्लाडिंग का उठा रहे हैं लुत्फ

बीके शर्मा। कुल्लू
जिला कुल्लू की हसीन वादियों में देश-विदेश के पर्यटन पैराग्लाइडिंग करने से कतई भी पीछे नहीं रह रहे हैं। हर रोज कुल्लू की वादियों में सैलानी पैराग्लाइडिंग का जमकर आनंद उठा रहे हैं। सैलानी पैराग्लाइडिंग कर यहां की सुंदर वादियों को अपने कैमरों में कैद कर रहे हैं। इन दिनों पैराग्लाइडिंग करने के लिए सुबह ही सैलानी पैराग्लाडिंग प्वाइंट मे पहुंच रहे हैं, ऐसे में इस कारोबार से जुड़े कारोबारी भी अच्छी कमाई कर रहे हैं। इन दिनों मनाली का ताज कहे जाने वाले सोलंगनाला व ऊझी घाटी के फ्लाईन में सैलानियों का जमघट लगने लगा है।

     सोलंगनाला व फ्लाईन में पैराग्लाइडिंग का सुहाना सफर सैलानियों की पहली पसंद बन गया है। हर रोज सैलानी सोलंग व रोहतांग दर्रे में दस्तक दे रहे हैं। सोलंग में बर्फ नहीं है जबकि रोहतांग दर्रे में बिछी हल्की बर्फ की परत सैलानियों का भरपूर मनोरंजन कर रही हैं। मनाली में इन दिनों पश्चिम बंगाल के सैलानियों की तादात ज्यादा देखने को मिल रही है। सैलानी सोलंगनाला व रोहतांग दर्रे में पहुंचकर न केवल साहसिक गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं बल्कि दर्रे की हसीन व बर्फीली वादियों को कैमरे में भी कैद कर रहे हैं। वहीं कई बेरोजगार युवाओं का पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग कारोबार से रोजगार चला हुआ है। जिला कुल्लू के पैराग्लाइडिंग कारोबारी ठाकुर, इंद्र प्रकाश, मोहन ठाकुर, महेश सहित अन्य एडवेंचर कंपनियों की मानें तो पैराग्लाइडिंग करने का इन दिनों देश-विदेश के सैलानी भरपूर आनंद ले रहे हैं।

     कारोबारियों का कहना है कि जिला कुल्लू में कई ऐसी वादियां हैं, जो पर्यटन की दृष्टि से उभर कर सामने आई हैं, जहां से आज पैराग्लाइडिंग का कारोबार चल रहा है। हर रोज देश-विदेश के सैलानी उन जगहों से पैराग्लाइडिंग करने का आनंद ले पा रहे हैं। पर्यटन से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि आज के समय में इस कारोबार से कई बेरोजगार युवा जुड़े हैं, जिन्हें इनसे रोजगार मिला है और अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। ऊझी घाटी की वादियों में पैराग्लाइडिंग से डोभी, दवाड़ा और शिम गांव सहित कई बेरोजगार युवाओं का रोजगार चला हुआ है। साहसिक गतिविधियों से जुड़कर जहां अपने लिए रोजगार कमा रहे हैं, वहीं कई युवा अपने परिवार का इससे पालन पोषण भी कर रहे हैं।

      सैलानियों का कहना है कि यहां पर रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का मजा लेने का और ही आनंद रहता है। उन्होंने कहा कि वास्तव में मनाली का नाम काफी सुना था, मगर जब यहां आए तो उससे बढ़कर यहां के नजारों को करीब से देखने का अवसर मिला। यहां के सभी पर्यटन स्थल अपने आप में एक अलग अनुभव करवाते हैं इसलिए दुनिया भर के लोगों को मनाली के क्षेत्रों का भ्रमण करना एक यादगार सफर का मजा देता है।

vishal-garments
Facebook Comments

Related posts