कुल्लू पुलिस की सर्जिकल स्ट्राइक से नशा माफिया में मचा हड़कंप, खौफ बनी SP शालिनी की टीम

बीके शर्मा। कुल्लू
हिमाचल में चरस का काला कारोबार इन दिनों चरम पर है। जितनी भी इस पर रोक लगाई जा रही है उतनी ही तेजी के साथ कारोबार अपनी जड़े फैलाता जा रहा है। इस मामले में कुल्लू भी पीछे नहीं है देश ही नहीं विदेश के लिए कुल्लू मनाली का नाम विख्यात है। यहां पर चरस का व्यपार करने के लिए विदेशी से कारोबारी यहां पहुंचते हैं। अभी भी कुल्लू जिला में ऐसे गांव है जहां पर करोड़ों रूपये की चरस तैयार होती है, लेकिन इन दूर्गम स्थानों पर न तो पुलिस और न ही कोई अन्य दल पहुंच पाता है।

    प्रदेश में हर वर्ष चरस के पौधों को उखाड़ने का अभियान चलाया जाता है लेकिन आज भी कई गांव में लाखों रूपये की चरस तैयार हो चुकी है। जिसका व्यपार कुल्लू से सीधा विदेशों में ही होता है। वहीं छुट पुट कारोबार करने वाले पुलिस के हत्थे चढ़ जाते हैं। जिसमें ज्यादातर नेपाल, और स्थानीय लोग ही पुलिस के हत्थे चढ़ते हैं बडे कारोबारी पुलिस की गिरफ्त से बाहर होते हैं। जिला पुलिस ने एक माह के दौरान लाखों रुपये के नशीले पदार्थो के साथ 17 तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक इस अवधि के दौरान पुलिस की अलग-अलग टीमों ने अलग-अलग स्थानों से 17 तस्करों सहित भारी मात्रा में मादक पदार्थो की बरामदगी की है। जिला पुलिस द्वारा नशीले पदार्थो की तस्करी को रोकने तथा तस्करों को पकड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

    जिला पुलिस की विभिन्न टीमों ने गंभीरता से कार्रवाई करते हुए अक्टूबर माह में जिला के अलग-अलग थानों में दर्ज 14 मामलों में 17 किलो 504 ग्राम चरस, 186 ग्राम अफीम, 15 ग्राम हेरोईन, 1.12 किलोग्राम एमडीएमए, 64 ग्राम एलएसडी सहित 11 भारतीय, 4 विदेशी, एक नेपाली तस्करों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए मादक पदार्थो की बाजार में कीमत लाखों रूपये है। कुल्लू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी रैली के दौरान अपने संबोधन में कहा कि विदेश से लोग आज कुल्लू में नशे का व्यपार करने आ रहे हैं। कभी कुल्लू मनाली पर्यटन के लिए बिख्यात हुआ करती थी लेकिन आज यहां पर लोग नशे के कारोबार के लिए आते हैं।

“मादक पदार्थो की तस्करी को रोकने तथा मादक पदार्थो के तस्करों को पकड़ने के लिए जिला पुलिस द्वारा गंभीरता से कार्रवाई करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी।” -एनएस नेगी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुल्लू ।

vishal-garments
Facebook Comments

Related posts