हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल, EC ने किया विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान

न्यूजघाट टीम। नई दिल्ली। शिमला
भारतीय चुनाव आयोग ने हिमाचल विस चुनावों की तारीख का एलान कर दिया है। 9 नंवबर को मतदान होगी। 16 अक्तूबर को नोटिफिकेशन की जाएगी। मतगणना 18 दिसंबर को होगी। इसके साथ ही हिमाचल में आज से आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हिमाचल में 7521 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। हिमाचल विस चुनावों में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा। ऐसा पहली बार होगा कि हिमाचल विस चुनावों में 136 बूथों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारी तैनात रहेंगी।

   चुनाव आयोग ने कहा कि पहली बार किसी राज्य में VVPAT मशीन का इस्तेमाल होगा। चुनाव VVPAT मशीन से होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हर उम्‍मीदवार के लिए हल्फनामे में सभी कॉलम को भरना जरूरी है। हल्फनामा पूरा न भरने पर नोटिस जारी किए जाएंगे। अचल कुमार ज्योति ने कहा कि उम्मीदवार चुनावों में 28 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि हर चुनावी रैली और जुलूस की वीडियोग्राफी की जाएगी। हिमाचल में राजपूत 37.5 प्रतिशत, ब्राहमण 18 प्रतिशत, अन्य 16.5 प्रतिशत और 1.5 प्रतिशत गद्दी समुदाय है।

negi
chauhan

    चुनाव आयोग ने गुजरात विस चुनावों की तारीख की घोषणा अभी नहीं की है। गौर हो कि 2012 में हिमाचल में 3 अक्तूबर को चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी गई थी। इस बार पहले ही काफी समय बीत गया है। वहीं नवंबर में ऊपरी हिमाचल में बर्फबारी होने के कारण चुनाव करवाने में दिक्कतें पेश आती हैं। सूत्रों के मुताबिक हिमाचल में नंवबर माह में चुनाव हो सकते हैं।

Facebook Comments
vishal-garments

Related posts