hids

खेलों से होता है व्यक्ति का शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक विकास : CPS विनय कुमार

न्यूजघाट टीम। श्री रेणुका जी
खेलों से व्यक्ति का शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक विकास होता है जिससे व्यक्ति भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होता है। यह उदगार मुख्य संसदीय सचिव विनय कुमार ने आज छछेती में नेहरू युवा केन्द्र सिरमौर तथा नवयुवक मण्डल छछेती द्वारा आयोजित खंड स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर खिलाड़ियों तथा उपस्थित जन समूह को समबोधित करते हुए व्यक्त किए।

vishal-garments
15-aug

    विनय कुमार ने कहा कि व्यक्ति के सर्वागिण विकास के लिए खेलों का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा कि खेलों से व्यक्ति में प्रतिस्पर्धा, अनुशासन और आत्म-विश्वास की भावना उत्पन्न होती है जोकि जीवन लक्ष्य को हासिल करने में कारगर सिद्ध होते है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में व्यक्ति खेल को अपना व्यवसाय भी बना सकता है। अनेक व्यक्तियों ने खेल को ही अपना व्यवसाय बनाकर नाम तथा धन दोनो अर्जित किए है। उन्होंने कहा कि समाज में खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन प्राचीन काल से ही होता रहा है। प्राचीन काल में जहां ग्रामीण खेलों को अधिक महत्व दिया जाता था वहीं वर्तमान समय में क्रिकेट, फुटबॉल, बेडमिनटन, वालीवाल आदि खेलों की प्रतियोगिताएं अधिक आयोजित की जाती है।

    उन्होने कहा कि सरकार द्वारा खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में तीन प्रतिशत आरक्षण दिया गया है जिसके फलस्वरूप अनेक खिलाड़ी वर्तमान में सरकारी सेवा पर कार्यरत है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो ंमें खेल को बढावा देने के लिए आधारभूत ढांचे का सृजन किया जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्र की छुपी प्रतिभाओं को आगे आने के अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि वायला से पावंटा वाया गाटू, छछेती मालगी सड़क के सभी तंग स्पार्ट को चौड़ा किया जाएगा जिससे की 42 सिटर बस पावंटा से सीधी नाहन पहुच सके। तीन दिनों तक चलने वाली इस खेल कूद प्रतियोगिता में कबड्डी, वालीवॉल तथा बैंडमीटन की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।

Facebook Comments

Related posts