चुनाव से पहले कांग्रेस के अग्रणी संगठनों में टूट हुई शुरु, राजकुमार ने इंटक को कहा अलविदा

न्यूजघाट टीम। बीबीएन
चुनाव से चार माह पहले कांग्रेस के अग्रणी संगठन टूटने शुरु हो गए हैं। सबसे पहली मार दून व नालागढ में कांग्रेस की मजदूरों से संबधित टे्रड यूनियन इंटक के उपर पडी है। श्रमिक संगठन में करीब एक दशक से जुडे मजदूर युवा नेता राजकुमार चौधरी उर्फ राजू चक्कांवाला ने इंटक को अलविदा कहकर लोक जनशक्ति पार्टी के मजदूर विंग जनशक्ति मजदूर सभा का दामन थाम लिया है। उन्होने करीब दो दर्जन यूनियनों के 200 कार्यकर्ताओं के बीच आज सिटी लुक होटल गुल्लरवाला में राज्याध्यक्ष की मान संभाल ली। कांग्रेस और इंटक के लिए राजू का जाना किसी झटके से कम नहीं है। प्रदेश में चुनाव की आहट के बीच और मोदी लहर के बीच अग्रणी संगठनों को छोडकर जाना कांग्रेस के लिए एक गहरा झटका माना जा रही है। राजू ने एनडीए के घटक दल लोजपा के मजदूर सैल को ज्वाईन किया है और जाहिर है कि वो आगामी चुनावों में भाजपा को समर्थन दे सकते हैं। सिटी लुक होटल में जो बैठक हुई उसमें बैठक कक्ष में पैर रखने की जगह नहीं थी।

     आयोजकों ने यहां पर 50 मजदूर कार्यकर्ताओं के लिए इंतजाम किया था लेकिन यहां पर नई बनी ट्रेड यूनियन में पहले ही दिन 200 श्रमिकों ने सदस्याता ग्रहण कर अन्य मजदूर संगठनों के लिए चिंता पैदा कर दी है। केंद्रीय मंत्री राम विलास के आदेशों पर लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने मजदूर संगठन जनशक्ति मजदूर सभा की कमान बीबीएन के मजदूर नेता राज कुमार चौधरी को सौंपी है। केंद्रीय मंत्री के आदेशों पर जनशक्ति मजदूर सभा (जेएमएस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामजी सिंह ने राज कुमार चौधरी को प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया है। जेएमएस के पंजाब प्रभारी ने बद्दी पहुंचकर राजकुमार चौधरी को नियुक्ति पत्र सौंपा और प्रदेश में संगठनात्मक गतिविधियों को तेज करने के आदेश दिए। प्रदेशाध्यक्ष की कमान संभालते ही राज कुमार चौधरी ने प्रदेश कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए सभी 12 जिलों में जिला कार्यकारिणीयों तथा ब्लाक व बूथ लेबल पर कार्यकारिणीयों के जल्द गठन का ऐलान कर दिया है। नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि कुलदीप सिंह को प्रदेश उपाध्यक्ष, ए.के शर्मा को महासचिव, कृष्ण शर्मा को प्रदेश संयुक्त सचिव, संतोष ठाकुर को कोषाध्यक्ष, नील कंठ को प्रैस सचिव व मोह मद इकबाल को प्रचार सचिव की कमान सौंपी गई है। चौधरी ने बताया कि जल्द की 12 जिलों में जिला कार्यकारिणीयों तथा ब्लाक व बूथ स्तर पर कार्यकारिणीयों का गठन किया जाएगा।

vishal-garments

प्रदेश में मजदूर हितों की लड़ाई लड़ेगी जेएमएस : चौधरी
नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष राज कुमार चौधरी ने बताया कि जनशक्ति मजदूर सभा प्रदेश में मजदूर हितों की लड़ाई लड़ेगी और केंद्रीय में मजदूरों के हितों की आवाज को केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के माध्यम से बुलंद किया जाएगा। चौधरी ने कहा कि जेएमएस मजदूरों के हितों के साथ साथ मजदूरों के नाम पर हित साधने वाले मजदूर संगठनों के खिलाफ भी लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई ऐसा मजदूर संगठन हैं जो मजदूरों को गुमराह करके अपने हित साधते हैं जिन्हें जल्द बेनकाब किया जाएगा। मजदूरों को न्यूनतम वेतन, ईएसआई, पीएफ, लेबर होस्टल की सुविधा की मांग के अलावा ठेकेदारी प्रथा के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा।

संगठन करेगा प्रदेश स्तर पर महिला सैल और दलित सेना का गठन
प्रदेशाध्यक्ष राज कुमार चौधरी ने बताया कि जेएमएस के विस्तार और मजबूती के बाद जल्द ही प्रदेश में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के दिशा निर्देशों पर महिला सैल और दलित सेना का गठन किया जाएगा। महिला सैल जहां महिलाओं से जुड़े मुद्दों को उठाएगा वहीं दलित सेना दलितों के हितों के प्रति अपनी आवाज बुलंद करेगी। इस अवसर पर जेएमएस पंजाब प्रभारी गुरवक्श सिंह चौहान समेत 20 दर्जन से अधिक विभिन्न उद्योगों के पदाधिकारी व मजदूर उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related posts