hids

SHIMLA MC : नवनिर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ, मेयर और डिप्टी मेयर का फैसला कल

वीएस पाठक। शिमला
नगर निगम शिमला के लिए नवनिर्वाचित पार्षदों ने बचत भवन में सोमवार को पद की शपथ ली। हिमचाल शहरी विकास निगम के निदेशक डीके गुप्ता ने नवनिर्वाचित पार्षदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ समारोह के दौरान भारी संख्या में कांग्रेस व भाजपा के समर्थक मौजूद थे। शपथ के बाद जहां कांग्रेस के पार्षद सदन से बाहर चले गए। वहीं भाजपा के पार्षद व कार्यकर्ता सदन में ही नारेबाजी करते रहे। विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माने जाने वाले शिमला नगर निगम के 31 साल के इतिहास में भाजपा पहली बार नगर निगम बनाने जा रही है। 26 साल तक निगम पर कांग्रेस और 5 साल सीपीआईएम का राज रहा, लेकिन मोदी लहर में इस बार ये मिथ्य टूट गया।

    निगम चुनाव में 34 में से बीजेपी समर्थित 17 पार्षद जीत कर आए। कांग्रेस के 12 सीपीआईएम का एक और चार निर्दलीय पार्षद जीते। लंबे समय तक बीजेपी के साथ रहने वाले राकेश शर्मा ने इस बार निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीते। बाद में बीजेपी ने नाराजगी खत्म कर राकेश शर्मा का समर्थन हासिल कर लिया। शपथ ग्रहण वाले दिन निर्दलीय पार्षद संजय परमार ने कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा ज्वाइन कर ली। इस तरह अब भाजपा के पास बहुमत से ज्यादा कुल 19 पार्षद हैं।

कल होगा महापौर व उप महापौर का चुनाव
नगर निगम के महापौर व उप महापौर का चुनाव सोमवार को कोरम पूरा न होने के कारण नहीं हो सका। अब मंगलवार को 11 बजे बचत भवन में महापौर व उप महापौर का चुनाव होगा। यदि कल भी कोरम पूरा नहीं हुआ। फिर चुनाव करवाए जाएंगे। सोमवार को नवनिर्वाचित पार्षदों के शपथ समरोह के बाद सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित हो गई। लेकिन जब आधे घंटे बाद सदन के कोरम पूरा होने 26 पार्षद चाहिए थे, लेकिन कांग्रेस व माकपा के पार्षद सदन में नहीं आए, जिसके कारण महापौर व उप महापौर का चुनाव नहीं हो सका। पीठासीन अधिकारी डीके गुप्ता ने बैठक मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

vishal-garments
15-aug
Facebook Comments

Related posts