राजधानी में 1.40 लाख रूपए की नकली करंसी के साथ पंजाब के 2 युवक गिरफतार

वीएस पाठक। शिमला
राजधानी शिमला में पुलिस ने पंजाब के 2 व्यक्तियों से एक लाख 40 हजार रूपए के नकली नोट बरामद करने में सफलता हासिल की है। साथ ही पुलिस ने इस मामले में पंजाब के दोनों व्यक्तियों को गिरफतार कर लिया है। पुलिस को यह सफलता शिमला के उपनगर शोघी में मिली। दोनों आरोपियों से पकड़ी की करंसी में दो-दो हजार रूपए के नकली नोट शामिल है। यह करंसी फिरोजपुर के दौलत राम व हरनेक सिंह के कब्जे से बरामद की गई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नकली नोटों के साथ पकड़े गए आरोपी शोघी में एक ढाबा मालिक को दो हजार रूपए का नोट थमा रहे थे।

      ढाबा मालिक ने नकली नोट के शक होने को लेकर तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने तुरंत नकली नोटों के सौदागरों को दबोचने के लिए शोघी बैरियर में नाकाबंदी कर दी। शोघी बैरियर पर पुलिस ने फिरोजपुर के दौलत राम और हरनेक सिंह की तलाशी ली, तो उनके पास से दो-दो हजार के 70 नोट यानी एक लाख चालीस हजार रूपए बरामद हुए है। पुलिस ने नकली नोटों के आरोपियों को तुरंत हिरासत में लेकर नकली नोटों को कब्जे में लिया और पकड़े गए नोटों की असली या नकली की जांच पड़ताल करने के लिए बैंक प्रबंधन से संपर्क किया। बैंक में नोटों की तस्दीक होने पर दो हजार के पकड़े गए सभी नोट नकली पाए गए। पुलिस ने तुरंत इस मामले में दोनांे आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार नकली नोटांे के साथ पकड़े गए आरोपी पंजाब नंबर की कार से शिमला से चंडीगढ की तरफ जा रहे थे।

     पुलिस की जांच पड़ताल में अभी तक सामने आया है कि पकड़े गए दोनों आरोपी नकली नोटों को खपाने के लिए तीन दिन पहले शिमला आए थे। शिमला में तीन दिन के अंदर कितने नोट चलाए गए, इस बारे में आरोपियों से पूछताछ होगी। पुलिस को आरोपियों की गाड़ी से आटा चावल व अन्य सामान भी बरामद हुआ है । पुलिस को अंदेशा है कि आरोपियों द्वारा शिमला में खरीदा हुआ सामान भी नकली नोटों के जरिये खरीदा गया होगा। बहरहाल पुलिस दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है। पुलिस यह जानने का प्रयास कर रही है कि आखिर नए नोटों की ये फेक करंसी कहां से लाई गई थी। शिमला में कहां-कहां कितने जाली नोट चलाए जा चुके है।

     उधर इस मामले में शिमला के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन का कहना है कि 1 लाख 40 हजार की नकली करंसी के साथ पंजाब के दो व्यक्तियों को गिरफतार किया गया है। पुलिस पकड़े गए दोनों आरोपियों से जाली नोटों के बारे में पूछताछ कर रही है।

Related posts