output_lYKRAR.gif

प्रारंभिक स्कूलों की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता मंडी में, राजगढ़ में बोले मनमोहन शर्मा

न्यूजघाट टीम। राजगढ़
निदेशक प्रारंभिक शिक्षा हिमाचल प्रदेश मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज राजगढ़ के गुरूकुल पीचवैली इंटरनेशनल स्कूल में संपन्न हुई हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक स्कूल स्पोर्टस संघ की बैठक में वर्ष 2017-18 के लिए प्रारंभिक स्कूलों की खेलकूद प्रतियोगिताओं के कलैंडर को अंतिम रूप दिया गया। इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि इस वर्ष छात्र व छात्राओं की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता मंडी में आयोजित की जाएगी, जिसमें छात्राओं की 9 सितंबर से 12 सितंबर और छात्र वर्ग की 24 सितंबर से 27 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। जबकि छात्र वर्ग की माईनर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता जिला शिमला में 10 अक्तूबर से 13 अक्तूबर और एथलेटिक की प्रतियोगिता कांगड़ा में 6 नवंबर से 10 नवंबर तक आयोजित की जाएगी।

      निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ने कहा कि प्रदेश सरकार स्कूलों में खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने पर विशेष बल दिया जा रहा है और गत वर्ष के दौरान प्रदेश में प्रारंभिक स्कूलों की खेलकूद प्रतियोगिताओं पर 2 करोड़ 85 लाख की राशि व्यय की गई। उन्होंने कहा कि गत वर्ष के दौरान बच्चों के दैनिक भत्ते की राशि को भी 50 से बढ़ाकर 60 रूपए किया गया था। उन्होंने कहा कि पाठशालाओं में खेलकूद के लिए मूलभूत ढांचे की सुदृढ़ करने के लिए प्रभावी पग उठाए गए है और राज्य के प्रत्येक स्कूलों में खेल मैदान निर्मित किए जा रहे है। मनमोहन शर्मा ने बताया कि राज्य में प्राचीन खेलों को बढ़ावा एवं नया स्वरूप देने पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कबडडी, खो-खो, कुश्ती इत्यादि अनेक ऐसी खेलें हैं, जोकि बहुत कम धनराशि में आयोजित की जा सकती है।

      उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुश्ती में रूचि रखने वाले खिलाड़ियों के विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दंगल फिल्म के सूत्रधार महावीर पौगाट को विशेष रूप से आंमत्रित करने पर विचार किया जा रहा है, ताकि राज्य के मेधावी खिलाड़ी कुश्ती खेल में भी आगे आकर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्टीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले सके। उन्हांेने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूलों में बच्चों में खेल के प्रति रूचि पैदा करने पर विशेष बल दिया जाए और बच्चों को उनकी योग्यता एवं क्षमता के अनुरूप खेलों में अभ्यास करवाया जाए।

output_cvUt6r.gif
vishal-garments

      इससे पहले उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा पूनम सूद ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और राजगढ़ में बैठक रखने पर आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सहायक निदेशक खेल राजेश ठाकुर, खेल संघ के प्रदेशाध्यक्ष एमआर बढयाल, खेल प्रभारी सिरमौर रमेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों ने अपने विचार रखे।

Facebook Comments

Related posts