Good News : पर्यटन नगरी मनाली India का सबसे दर्शनीय पर्यटन स्थल

रेणुका गोस्वामी। मनाली  
भारत में मनाली तीसरा सबसे दर्शनीय पर्यटक स्थल है। पहले और दूसरे स्थान पर क्रमश: गोवा और अंडमान ब निकोबार हैं। गुगल इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा बार गोवा के बारे में सवाल पूछे गए। उसके बाद अंडमान व निकोबार और हिमाचल स्थित पर्यटन नगरी मनाली के बारे में जानने को लोगों ने काफी उत्सुकता दिखाई। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थलों की बात की जाए तो भारत में रहने वाले लोगों को अमेरिका ज्यादा भाता है।

      गुगल इंडिया रिपोर्ट ने मौजूदा साल में फरवरी से अप्रैल माह के दौरान की गई सर्च के आंकड़े जारी किए हैं। ये बताते हैं अंडमान व निकोबार की लोकप्रियता में तेजी से इजाफा हो रहा है। भारतीयों ने इस द्वीप समूह के बारे में जानकारी एकत्र करने में काफी रुचि दिखाई है, जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता में 39.8 फीसद की बढ़ोतरी पहले की अपेक्षा दिखी है। वहीं मनाली को लेकर भी भारतीयों की रुचि निरंतर बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो अमेरिका भारतीयों को सबसे ज्यादा लुभा रहा है लेकिन नेपाल, इंडोनेशिया व भूटान को लेकर भी लोगों में उत्सुकता बढ़ रही है। यही वजह है कि नेपाल की लोकप्रियता में 64.8, इंडोनेशिया की 42.1 व भूटान में 40.8 फीसद की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

       रिपोर्ट बताती है कि महानगरों की अपेक्षा छोटे शहरों के निवासी यात्र संबंधी जानकारी को लेकर ज्यादा सवाल कर रहे हैं। इनकी तादाद 70 फीसद है जबकि दिल्ली व मुंबई जैसे महानगरों में रहने वाले लोगों में 40.8 फीसद लोग ही इस सिलसिले में सवाल जवाब करते देखे गए हैं। 96 फीसद लोग अपने मोबाइल के जरिये इस तरह के सवाल-जवाब करते हैं।

Related posts

Comments are closed.