देवभूमि के इस जिले की 400 पंचायतों में 4G Hotspot, जानिये किस-किस को होगा लाभ

न्यूजघाट टीम। मंडी
ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशु पालन मंत्री अनिल शर्मा ने आज यहां उपायुक्त सम्मेलन कक्ष में पंचायत स्तर पर आम लोगों को इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु निःशुल्क हाॅट स्पाॅट सेवा का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने जिला में ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के माध्यम से चलाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा भी की। इस अवसर पर अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायत स्तर तक अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि डिजिटल कार्य पद्धति आज समय की मांग है और इससे कार्य निष्पादन में तेजी आती है।

singh-medicose-paonta

      उन्होंने कहा कि इसी संकल्पना के अनुरूप मंडी जिला की लगभग चार सौ पंचायतों में निःशुल्क इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंचायत सचिवों को डांगल प्रदान किए जा रहे हैं। इन डांगल के माध्यम से पंचायत घर में हाट स्पाट तैयार किए जाएंगे और इसके लाॅग इन आईडी तथा पासवर्ड पंचायत के सूचना पट्ट पर दर्शाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत के लोग किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय समय में इस निःशुल्क सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि एक समय में दस लोग एक साथ इस सेवा से जुड़ सकेंगे।


negi

      उन्होंने कहा कि मंडी इस तरह की सुविधा आरंभ करने वाला प्रदेश का एकमात्र जिला है और इसके लिए जिला प्रशासन के प्रयास सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि इससे ई-परिवार रजिस्टर, डिजिटल भुगतान सहित अन्य सेवाओं तक लोगों की पहुंच आसान होगी। वहीं विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी भी आसानी से उनको प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि जिला की शेष पंचायतों में भी यह सुविधा शीघ्र ही आरंभ कर दी जाएगी। इसके उपरांत ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अनिल शर्मा ने कहा कि मंडी जिला में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी एक्ट के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में बेहतर कार्य हुआ है।


Facebook Comments

Related posts