KNH में बच्चा अदला-बदली का मामला, स्टाफ नर्स-मिड वाईफ गिरफतार

न्यूजघाट टीम। शिमला
प्रदेश के एकमात्र महिला अस्पताल कमला नेहरू में बच्चे की अदला-बदली मामले में पुलिस ने दो को गिरफ्तार कर लिया है। शिमला पुलिस ने इस मामले में अस्पताल की स्टाफ नर्स पुष्पा देवी व मिड वाईफ रूप देवी को हिरासत में लिया है।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार की गई स्टाफ नर्स व मिड वाईफ बच्चा अदली बदली के दौरान लेबर रूम में तैनात थी। अब इस मामले में दो और अस्पताल कर्मचारियों की गिरफ्तारी हो सकती है। पुलिस के अनुसार हिरासत में ली गई स्टाफ नर्स पुष्पा देवी करसोग व मिड वाईफ रूप देवी पंचकुला की रहने वाली है। पुलिस द्वारा यह कार्रवाई फारेंसिक लैब की डीएनए जांच में बच्चे को बदलने का खुलासा होने के बाद की गई है।

negi

     गौरतलब है कि कमला नेहरू अस्पताल में शीतल नामक महिला की 26 मई की रात डिलीवरी हुई थी। तब डयूटी पर तैनात नर्स ने उसे बेटा होने की सूचना दी, लेकिन 20-25 मिनट बाद उसे बेटी थमा दी गई। इसके बाद शीतल दंपति ने अपने स्तर पर डीएनए परीक्षण करवाया, जो उसे सौंपी गई बच्ची के साथ मैच नहीं हुआ। इस पर दंपति ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाईकोर्ट के आदेश के बाद उसी रात पैदा हुए दो अन्य नवजातों व उनके अभिभावकों का डीएनए परीक्षण हुआ। इसमें इस तथ्य की पुष्ठि हुई कि नवजात बदला गया था।

     प्रदेश हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई हुई थी। इस मामले में कोर्ट ने याचिकाकर्ता शीतल के अलावा एक अन्य दंपति अंजना को इसे मामले में नोटिस जारी किया और उसे प्रतिवादी बनाया। सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों में यह तय हो गया कि वे अपने बच्चों को फिर से बदल लेंगे, ताकि दोनों बच्चे अपने सही मां-बाप के पास पहुंच जाए। दोनों पक्षों ने इस सहमति के बयान उच्च न्यायालय के समक्ष दिए, जिसे रिकार्ड पर लिया गया। दोनों बच्चों को मूल मां-बाप के पास आज एक धार्मिक समारोह के दौरान सौंपे जाने पर सहमति बनी।

chauhan

     हाईकोर्ट ने कमला नेहरू अस्पताल के तीनों विभाग प्रमुखों को भी इस सिलसिला में विभागीय जांच करने को कहा है। साथ में न्यायालय ने उनसे सुझाव भी मांगे हैं कि भविष्य में ऐसा न होए इसके लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

बच्चे की अदला-बदली को लेकर लोग भी कर चुके प्रदर्शन
केएनएच में बच्चा बदलने के मामले में दोषियों के ऊपर अभी तक कार्रवाई न होने पर लोग भी अस्पताल के बाहर प्रदर्शन कर चुके है। खलीनी के लोग सोमवार को कमला नेहरू अस्पताल पहुंचे और अस्पताल प्रशासन के बाहर जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन करने वाले लोग इस मामले में लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों और अन्य स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

क्या कहते है पुलिस अधीक्षक ?
शिमला पुलिस अधीक्षक डीडब्ल्यू नेगी का कहना है कि कमला नेहरू अस्पताल में बच्चे की अदला-बदली को लेकर स्टाफ नर्स और मिड वाईफ को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में दो और गिरफतारियां हो सकती है।

Facebook Comments

Related posts