सिरमौर में दिव्यांगों की पहचान के लिए लगेंगे 5 शिविर, बोले DC बडालिया

न्यूजघाट टीम। नाहन
प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगों की पहचान हेतू चलाए जा रहे अभियान के तहत आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने की। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों की जांच कर पात्र व्यक्तियों के प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी नाहन द्वारा जिला के पांच खंडों में दिव्यांगों की पहचाने हेतू विकलांगता पहचान शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

negi

       उन्होंने बताया कि मुुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपस्थिति में 3 दिसंबर को विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर धगेडा खंड के दिव्यांग व्यक्तियों के लिए डा. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा कॉलेज नाहन में, 11 नवंबर को राजपुर खंड के लिए पांवटा अस्पताल में व 15 नवंबर को पच्छाद खंड के लिए सराहां अस्पताल में विकलांगता शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 23 नवंबर को संगड़ाह अस्पताल में संगडाह ब्लॉक के लिए व 29 नवंबर को शिलाई खंड के दिव्यांगों के लिए शिलाई अस्पताल में विकलांगता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

       उन्होंने बताया कि यह शिविर प्रातः 10 बजे से सांय 4 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। उपायुक्त नेे आंगनबाडी व आशा कार्यकर्ताओं का आहवान किया कि वह अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में अधिक से अधिक इस अभियान का प्रचार-प्रसार करें और विकलांगता के लक्षण वाले व्यक्तियों को इन शिविरों में चिकित्सा जांच के लिए लाना सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति इन शिविरों का लाभ उठा सके। उन्होंने शिविरों में जांच के लिए आने वाले सभी दिव्यांगों को अपना जन्म प्रमाण पत्र एवं हिमाचली प्रमाण पत्र साथ लाना सुनिश्चित करने को भी कहा है, ताकि उन्हें मौके पर ही बस पास जारी किए जा सकें।

         बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त हरबंस, एसडीएम नाहन डा. रिचा वर्मा, एसडीएम राजगढ़, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय शर्मा के अलावा जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा व बाल विकास परियोजना अधिकारी नाहन ईरा तन्वर सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

chauhan
Facebook Comments
vishal-garments

Related posts