संगड़ाह, हरिपुरधार, नौहराधार, बोगधार में भी पटाखों की बिक्री हेतू स्थान निर्धारित

न्यूजघाट टीम। नाहन
संगडाह में पटाखों एवं आतिशबाजी के विक्रय हेतू स्थान निर्धारित किए गए है ताकि पटाखों के कारण किसी प्रकार की जानमाल की क्षति न हो। यह जानकारी उप मण्डल दण्डाधिकारी संगडाह रजनेश कुमार ने आज यहां देते हुए बताया कि संगडाह के कालीमिट्टी बाजार के नजदीक गलीकंिटंग मोड बाजार के बाहर स्थान के अतिरिक्त किसी भी अन्य स्थान पर पटाखों एवं आतिशबाजी के विक्रय पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।
      उन्होंने बताया कि हरीपुरधार में नौहराधार सड़क मार्ग के किनारे पर रिक्त पड़े स्थान पर तथा नौहराधार में राजगढ़ मार्ग घाटी नामक स्थान पर  हि0प्र0 सिचाई एवंज न स्वास्थ्य विभाग की भूमि के साथ सड़क के उपरले किनारे का स्थान तथा बोगधार में पटवार खाने से  फोरेस्ट हाऊस की तरफ खुले स्थान पर पटाखे और आतिशबाजी बेचने का स्थान निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य स्थानों पर ग्राम पंचायत द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही पटाखों और आतिशबाजी का विक्रय किया जाएगा तथा एसडीएम संगडाह कार्यालय से पटाखें व आतिशबाजी विक्रय करने का लाईसैंस प्राप्त किया जा सकता है।
      एसडीएम ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक दुकानदार को पटाखे की दुकान के साथ एक रेत की बाल्टी तथा 100 लीटर पानी की व्यवस्था करनी होगी, ऐसा न करने वाले आतिशबाजी विक्रेता का लाईसैंस रदद् कर दिया जाएगा। कोई भी दुकानदार ज्वलनशील पदार्थो जैसे मोमबती, माचिस आदि का प्रयोग करते पाया गया तो उसका लाईसेन्स तुरन्त प्रभाव से रद्द कर दिया जाएगा।
Facebook Comments

Related posts