राजीव गांधी सुविधा केंद्र के सौंदर्यकरण के लिए मास्टर प्लान तैयार

न्यूजघाट टीम। ऊना
हरोली विधानसभा क्षेत्र के बाथू में 15 करोड़ की लागत से निर्मित राजीव गांधी सुविधा केंद्र के सौंदर्यकरण के लिए एक विस्तृत मास्टर प्लान तैयार किया गया है। यह जिला की पहली ऐसी सरकारी इमारत होगी, जिसमें लिफट की सुविधा तो होगी ही। साथ ही एक खूबसूरत फव्वारा भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। जिला ऊना ही नहीं बल्कि प्रदेश के सुंदरतम भवनों में शुमार राजीव गांधी सुविधा केंद्र का निर्माण रिकार्ड समय में किया गया है और अब इसमें नए आकर्षण जुडने जा रहे हैं।

       राजीव गांधी सुविधा केंद्र में निर्मित किए गए विशाल हॉल का उपयोग लोग शादी विवाह व अन्य समारोह के लिए कर रहे हैं। दस हजार वर्ग फुट के इस बहुदेशीय हाल में एक साथ करीब 1000 व्यक्ति बैठ सकते हैं । इसकी पहली मंजिल में कॉन्फ्रेंस हाल, फूड कोर्ट, जिम व दुकानें निर्मित की गई है जबकि दूसरी मंजिल में विश्राम गृह के अलावा बड़ा हाल और 9 सुविधाजनक कमरे हैं । यह सुविधा केंद्र पूर्णतया वातानुकूलित है। अब सरकार द्वारा राजीव गांधी सुविधा केंद्र के सौंदर्यकरण के तहत इसके परिसर का भी विस्तार किया जाएगा, जिसके लिए 22 कनाल जमीन चिन्हित की गई है। इस सुविधा केन्द्र के लिए एक लिफट व फव्वारा भी स्वीकृत किया गया है ।

      सुविधा केंद्र परिसर में अलग से किचन व शौचालय भी निर्मित किए जाएंगे जो सुविधा केंद्र के बाहर बनेंगे। जल्दी ही इस सुविधा केंद्र में लोगों को बैंक की सुविधा भी मिलने लगेगी। हाल ही में इस सुविधा केंद्र में भुट्टिको द्वारा अपना शोरूम खोला गया है, जहां विश्व प्रसिद्ध कुल्लू शालें, टोपियां, मफलर और हस्तशिल्प का नायाब नमूना कहे जाने वाले उत्पाद उपलब्ध हैं। भुटिटकों के इस शो रूम में हर वक्त ग्रामीणों की भीड़ रहती है । यहां निर्मित दुकानें भी जल्दी ही क्रियाशील हो जाएंगी, जिससे लोग यहां अन्य खरीददारी भी कर सकेंगे। इसके अलावा यहां पार्किंग की अलग से व्यवस्था की गई है और पार्किंग सुविधा का विस्तार भी किया जा रहा है। इस सुविधा केंद्र परिसर को हरा भरा रखने के लिए यहां पौधारोपण किया गया है और रात को भी यह भवन जगमगाए, इसके लिए इसके परिसर में और अधिक लाईटें भी लगाई जाएंगी।

negi
chauhan

      उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस बात की पुष्टि की है। इस सुविधा केंद्र के सौंदर्यकरण के लिए सरकार द्वारा 1 करोड़ 43 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जिन्होंने देश की एकता व अखंडता के लिए शहादत दी थी के नाम पर सुविधा केंद्र का नामकरण किया गया है और प्रदेश सरकार इस सुविधा केंद्र में अधिकाधिक सुविधाएं जुटाने और इसके सौंदर्यकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस भवन के वास्तुशिल्प को दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों ने भी मुक्त कंठ से सराहा है।

       उन्होंने कहा कि पंडोगा ओद्योगिक क्षेत्र में भी इसी तर्ज पर 12 करोड़ रूपए खर्च करके कामन फेसीलिटी सेंटर निर्मित किया जा रहा है, जिसका काम युद्ध स्तर पर चला हुआ है और आगामी मार्च में इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। जिला का यह दूसरा कामन फेसीलिटी सेंटर होगा। हरोली विधानसभा हलके में अब एक नहीं बल्कि दो- दो कामन फेसीलिटी सेंटर लोगों के आकर्षण का केंद्र बनने के साथ-साथ लोगों को सुविधाएं भी प्रदान करेंगे।

Facebook Comments

Related posts