यहां सरकार को नहीं लोगों की सेहत का ख्याल

नृपजीत निप्पी । धर्मशाला
कांगड़ा की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है। दूसरे राज्यों से प्रदेश में आने वाला खुला पनीर, खोया, दूध, दहीं व मक्खन लोगों की सेहत पर भारी पड़ रहा है। त्यौहारी सीजन के चलते पहले के मुकाबले मांग 50 फीसदी बढ़ गई है। गंभीर बात यह है कि इनकी गुणवत्ता जांचने के लिए विभाग के पास अधिकारी मौजूद नहीं हैं। उधार व जुगाड़ की व्यवस्था से ही काम चलाया जा रहा है। प्रदेश में आबादी के हिसाब से सबसे बड़े जिला कांगड़ा में खाद्य पदार्थों व इन वस्तुओं की जांच के लिए खाद्य निरीक्षक ही मौजूद नहीं है। एक खाद्य निरीक्षक तीन जिलों का काम देख रहा है। इससे पता लगाया जा सकता है कि सरकार व विभाग लोगों की सेहत के प्रति कितना सजग है।

    नियमित जांच न होने से क्षे़त्र की कई दुकानों पर मिलावटी मिठाइयां खुलेआम बिक रही हैं। दूध, दहीं, पनीर, खोया व मक्खन की गुणवत्ता जांचने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठा रहा है। कांगड़ा, चंबा व हमीरपुर जिला के लिए एक खाद्य निरीक्षक है। त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे समय में मिलावट के इस गोरखधंधे में संलिप्त होग ओर भी सक्रिय हो जाते हैं।

negi

     कांगड़ा में त्योहारी सीजन को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश खंड चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए हैं। इसके अलावा खुद भी नजर रख रहे हैं। अन्य अधिकारियों को भी कहा है। जिला में कोई भी खाद्य निरीक्षक तैनात नहीं है। चंबा, कांगड़ा व हमीरपुर का कार्यभार चंबा के खाद्य निरीक्षक पर है। वह अपने स्तर पर ही लोगों की सेहत का ध्यान रखते हुए निगरानी करवा रहे हैं। अन्य राज्यों से आने वाले पदार्थों की विशेष जांच करवाई जाएगी। हलवाइयों को अच्छी गुणवत्ता वाली मिठाई बेचने के निर्देश दिए हैं। अवहेलना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

     डाक्टर राजेश गुलेरी जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने माना की एक खाद्य निरीक्षक तीन जिलों का काम देख रहा है। लेकिन जिला कांगड़ा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों जैसे जिला कार्यक्रम अधिकारी और खंड चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से विस्तृत कैंपेन चला कर लोगों व दूकानदारों जागरूक किया जा रहा है। लोगाों को सफाई का महत्व और मिठाइयों की गुणबत्ता के बारे बता रहे हैं।

       एक मिठाई की दुकान के मालिक ने बताया की उनकी यही कोशिश रहती है की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ग्राहकों को गुणवत्ता वाली मिठाइयां मुहैया करवाएं।

chauhan
Facebook Comments
vishal-garments

Related posts