पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी व लौह पुरूष पटेल को दी श्रद्धांजलि

न्यूजघाट टीम । शिमला
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गाधी की 32वीं पुण्य व देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जंयती पर उन्हें चित्रों पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभा में उपस्थित सभी कांग्रेसजनों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

     इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक ऐसी महिला थी, जो न केवल भारतीय राजनीति पर छाई रहीं, बल्कि विश्व राजनीति के क्षितिज पर भी वह प्रभाव छोड़ गई। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि उन्हें आयरन लेडी के नाम से संबोधित किया जाता है।

    कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 15 अगस्त 1947 को भारत की आजादी के साथ सरदार पटेल भारत के पहले गृहमंत्री बने। उस समय अंग्रेजों ने लगभग 700 रियासतों को उनकी इच्छा पर छोड़ कर चले गए थे। इस साहसी वीर ने अपनी कुशाग्र बुद्धि से सब रियासतों को भारत में मिला दिया और एक अखंड भारत का निर्माण किया। जिसके लिए सरदार पटेल को लौह पूरूष की उपाधि मिली।

chauhan

    इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरभजन सिंह भज्जी नेे अपने संबोधन में कहा कि गुलाम भारत की चिंतनीय स्थिति को इंदिरा ने बचपन में ही भांप लिया था। उन्होंने कहा कि क्रांतिकारियों और आंदोलनकारियों की सहायता करने के उद्देश्य से उन्होंने अपने हम उम्र बच्चों और कुछ मित्रों के सहयोग से संगठन का गठन किया। जिनका उद्देश्य देश की आजादी के लिए लड़ रहे लोगों को गुप्त और महत्वपूर्ण सूचनाएं प्रदान करना था।

negi
Facebook Comments

Related posts