नाहन: मतदाता सुचियों में पंजीकरण को लेकर निकाली जागरूकता रैली

न्यूजघाट टीम। नाहन
स्वीप कार्यक्रम को और प्रभावी एवं सघन बनाकर नए मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत करवाने बारे तथा मतदान के महत्व बारे जागरूक करें ताकि आने वाले चुनाव मंे अधिक से अधिक मतदाता अपना वोट डालकर लोकतंत्र की परम्परा का निर्वहन कर सके। यह उदगार उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने नाहन के चैगान मैदान में आयोजित सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता अभियान कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी।

     इस अवसर पर उन्होंने डाईट व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं तथा राजकीय महाविद्यालय, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला व राजकीय छात्र शमशेर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन के छात्र-छात्राओं के लगभग 250 बच्चों की स्वीप जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर शहर के विभिन्न स्थानों के लिए रवाना किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शत प्रतिशत मतदाता सूचियों को फोटोयुक्त बना कर जारी कर दिया गया है।

       उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों को पारदर्शी बनाने तथा आम जनता की सुविधा के लिए हर बूथ तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास किए गए है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 1 से 31 अक्तूबर 2016 तक प्रत्येक मतदान केंद्र पर दावे तथा आक्षेप प्राप्त किए जा रहे है और उन पर निर्णय लेने के उपरान्त मतदाता सूचियों को 10 जनवरी, 2017 तक अंतिम रूप से प्रकाशन किया जाएगा।

negi
chauhan

     उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के दौरान उपस्थित बच्चों, समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं से आहवान किया कि वह अपने-अपने कैंपस में भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से नए अपंजीकृत युवाओं को मतदाता सूची में पंजीकृत होने के लिए जागरूक करें ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके।

     उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वह मतदाता सूचियों में अपने नाम की पुष्टि अनिवार्य रूप से करें और यदि किन्ही कारणों से किसी व्यक्ति का नाम इन सूचियों में शामिल होने से रह गया हो या कोई अशुद्धि रह गई हो तो वह संबंधित क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी अथवा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नायब-तहसीलदार निर्वाचन से संपर्क करके नाम दर्ज व शुद्धि करवा सकता है।

     इससे पहले तहसीलदार राजेश तौमर नेे मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्वीप कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर हरबंस ब्रेसकॅान, एसडीएम नाहन डा. रिचा वर्मा, नायब तहसीलदार महेंद्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी भी मौजूद थे।

Facebook Comments

Related posts