कुल्लू : क्षेत्रीय अस्पताल में दिव्यांगता पुनर्वास केंद्र आधुनिक सुविधाओं से लैस

न्यूजघाट टीम। कुल्लू
जिला रेडक्राॅस सोसाइटी ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में जिला दिव्यांगता पुनर्वास केंद्र स्थापित कर दिया है। इसमें दिव्यांगों को कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सोसाइटी के अध्यक्ष एवं डीसी यूनुस ने बताया कि इस केंद्र में दिव्यांगता की पहचान, रोकथाम, उपचार व निदान की सभी सुविधाएं मौजूद हैं। दिव्यांगता के आकलन, प्रमाणीकरण और पहचान पत्र दिलाने में भी यह केंद्र महत्वपूर्ण संस्थान के रूप में कार्य करेगा।

      मानसिक रूप से अविकसित लोगों के बौद्धिक स्तर का आकलन, दिव्यांगों के अभिभावकों को परामर्श, व्यवहार परिमार्जन, फिजियोथैरेपी, वाक् चिकित्सा, दिव्यांगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी, व्यावसायिक प्रशिक्षण व स्वरोजगार के संबंध में मार्गदर्शन जैसी कई अन्य सुविधाएं भी इस केंद्र के माध्यम से दी जा रही हैं।

negi
chauhan

       यूनुस ने बताया कि दिव्यांगों के लिए अवरोध मुक्त वातावरण को प्रोत्साहित करना और उन्हें कृत्रिम अंग प्रदान करना भी इस केंद्र की प्राथमिकताओं में शामिल है। यहां दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों के अलावा तिपहिया साइकिल, व्हील चेयर्स, बैसाखियां, छड़ियां, रोलेटर, सर्जिगल जूते, ब्रेल लेखन उपकरण, चश्में, क्षीण दृष्टि सहायक उपकरण, श्रवण यंत्र और अन्य आवश्यक यंत्र भी दिए जाएंगे। पंद्रह हजार रुपये तक मासिक आय वालों के लिए सहायक उपकरण निशुल्क दिए जाएंगे। 15 से 20 हजार तक मासिक आय वर्ग के लिए पचास प्रतिशत तक छूट रहेगी।

      बीस हजार से अधिक मासिक आय वालों को सहायक उपकरण प्राप्त करने के लिए पूरी कीमत अदा करनी पड़ेगी। ये उपकरण प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रपत्र पर प्रार्थना पत्र के साथ आय प्रमाण पत्रए दो फोटो और आधार कार्ड की प्रति देनी होगी। डीसी ने सभी दिव्यांगों व उनके अभिभावकों से जिला दिव्यांगता पुनर्वास केंद्र की सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

Facebook Comments
vishal-garments

Related posts