कुल्लू: आरटीआई आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करें: गुलेरिया

न्यूजघाट टीम। कुल्लू
सहायक आयुक्त डा. अमित गुलेरिया ने सभी विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों और विशेषकर जन सूचना अधिकारियों से कार्यालय के दैनिक कार्यों में पारदर्शिता लाने और सूचना के अधिकार के तहत मांगी जाने वाली जानकारियों को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाने की अपील की है। डा. अमित गुलेरिया बचत भवन में सूचना के अधिकार पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

chauhan

    इस कार्यशाला में विभिन्न विभागीय कार्यालयों के जन सूचना अधिकारियों और प्रथम अपीलीय प्राधिकारियों ने भाग लिया। सहायक आयुक्त ने बताया कि सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए सूचना का अधिकार अधिनियम लागू किया गया है और इसमें आवेदक को कई अधिकार दिए गए हैं। अतः सभी अधिकारी व कर्मचारी आरटीआई एक्ट के तहत प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करें।

      कार्यशाला के दौरान उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक जगदीश और खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के विकास अधिकारी विवेक शर्मा ने प्रतिभागियों को आरटीआई एक्ट के विभिन्न प्रावधानों और हाल ही में किए गए संशोधनों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगर मांगी गई सूचना किसी अन्य विभाग से संबंधित है तो जन सूचना अधिकारी पांच दिन के भीतर आवेदन को संबंधित विभाग को स्थानांतरित कर सकता है। अगर यह सूचना बहुत ज्यादा विभागों से संबंधित है तो आवेदन पत्र को आवेदक को वापस किया जा सकता है और उसे हर विभाग के लिए अलग आवेदन के लिए कहा जा सकता है।

     जगदीश और विवेक शर्मा ने बताया कि आरटीआई एक्ट के अंतर्गत किसी सामग्री का सैंपल लिया जा सकता तथा रिकार्ड के निरीक्षण के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। इनके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण प्रावधान भी एक्ट में किए गए हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यालय से संबंधित रिकार्ड को व्यवस्थित रखने की सलाह भी दी, ताकि आरटीआई के अंतर्गत कोई भी आवेदन प्राप्त होने पर तुरंत सूचना जारी की जा सके। कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों की आरटीआई से संबंधित कई शंकाओं का निवारण किया गया तथा नवीनत्तम संशोधनों की जानकारी भी दी गई।

negi
Facebook Comments
vishal-garments

Related posts