किन्नौर : सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने लिया हिमाचल-तिब्बत सीमा का जायजा

न्यूजघाट टीम। किन्नौर
भारतीय सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों का दौरा करने के लिए पहुंचे। इस दौरान सेना प्रमुख ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर स्थित तिब्बत सीमा क्षेत्र का दौरा किया।

       सेना प्रमुख ने सेना के बिग्रेड हैडक्वार्टर पूह व तिब्बत सीमा से सटे समदो का जायजा लेते हुए सुरक्षा व्यवस्था को देखा। बताया जा रहा है कि सेना प्रमुख ने चीन सीमा क्षेत्र में सेवाएं दे रहे सेना के जवानों का हालचाल भी पूछा। साथ ही उन्हें प्रोत्साहित भी किया। जानकारी के अनुसार जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने सीमा क्षेत्र की तमाम सुरक्षा से जुड़ी व्यवस्था की भी जानकारी हासिल की।

negi
chauhan

       दलबीर सिंह सुहाग ने उस वक्त हिमाचल प्रदेश के सरहदी इलाकों का दौरा किया, जब 30 अक्तूबर को दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी सीमा से सटे उत्तराखंड के चमोली के माणा पोस्ट का दौरा करेंगे और आईटीबीपी के sena-parmukhaजवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को बेहद ही गोपनीय रखा गया है। सूत्रों के हवाले से वह हेलीकॉप्टर से चीन सीमा में आईटीबीपी की पोस्टों का हवाई सर्वेक्षण भी कर सकते हैं।

       गौरतलब है कि चीन की सीमा किन्नौर व लाहौल-स्पीति जिलों के साथ लगती है। यहां से चीन की गतिविधियों पर पूरी तरह से नजर रखी जाती है। पड़ोसी देश चीन के साथ यहां करीब दो सौ किलोमीटर सीमा है। इसकी निगरानी आईटीबीपी और बीएसएफ करती है। हिमाचल में आईटीबीपी की चौकियां काफी दुर्गम जगहों पर हैं। इन स्थानों में कौरिक, समधो और नामग्या जैसी चौकियां भी हैं, जो समुद्रतल से 10 से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं।

Facebook Comments

Related posts