एक्साइज विभाग ने डिफाल्टर शराब बेंडर्स के ठेकों को किया सील

न्यूजघाट टीम। ऊना  
आबकारी एवं कराधान विभाग का निर्धारित शुल्क जमा न करवाने पर आबकारी एवं कराधान विभाग ने जिले में डिफाल्टर शराब बेंडर्स के शराब के ठेके वीरवार को सील कर दिए। शराब बेंडर्स द्वारा निर्धारित शुल्क जमा न करवाने पर विभाग को यह कार्रवाई अमल में लानी पड़ी है।
       जिले में कई शराब बेंडर्स शराब के ठेकों के संचालन के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा निर्धारित शुल्क को जमा ही नहीं करवा पा रहे थे। हालांकि संबंधित विभाग द्वारा कई बार मौखिक तरीके से शुल्क जमा करवाने के किए गए आग्रह का भी कोई असर नहीं हुआ तो विभाग द्वारा इन शराब बेंडर्स को लिखित नोटिस भी जारी किए। इसके बाद भी शराब बेंडर्स निर्धारित शुल्क जमा करवाने में असफल सिद्ध हुए। इसके चलते विभाग ने डिफाल्टर शराब बेंडर्स के शराब के ठेके सील कर दिए हैं। हालांकि जो ठेके सील किए गए वहां शराब की एक बोतल तक नहीं थी।
      शराब बेंडर्स द्वारा डिफाल्टर होने पर सरकार को भी भारी घाटा हुआ है क्योंकि डिफाल्टर बेंडर्स से निर्धारित शुल्क की वसूली करने के साथ अब शराब के सर्कलों की दोबारा नीलामी करने के लिए विभाग को लंबी प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ सकता है। उपमंडल अम्ब के अधिकांश शराब सर्कल के ठेके सील कर दिए गए हैं। वीरवार को आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों की टीम ने स्वयं डिफाल्टर बेंडर्स के शराब ठेकों पर पहुंच कर इस कार्रवाई को अंजाम दिया। जाहिर है कि शराब के ठेके सील हो जाने से शराब के तलबगारों में हाय तौबा मच गई है। कई बार संचालक इसका पूरा लाभ उठाकर शराब की ब्लैक में लग गए हैं। उधर कोई भी शराब बेंडर प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया।
      वहीं आबकारी एवं कराधान विभाग के सहायक आयुक्त उज्जवल सिंह राणा ने बताया कि निर्धारित शुल्क जमा न करवाने पर कुछ शराब बेंडर्स पर यह कार्रवाई की गई है। जो शराब के ठेके सील किए गए हैं उसकी विस्तृत रिपोर्ट बनाकर उ’च अधिकारियों को प्रेषित की जा रही है।
Facebook Comments

Related posts