शिलाबाग में साढ़े 4 करोड़ से स्थापित होगा 33 केवी विद्युत सबस्टेशन, बोले मुसाफिर

न्यूजघाट टीम। राजगढ़
राजगढ़ तहसील के शिलाबाग में साढ़े चार करोड़ की लागत से 33 केवी का विद्युत सब.स्टेशन स्थापित किया जाएगा। इसके बनने से इस क्षेत्र की 12 पंचायतों की लगभग 19 हजार आबादी लाभान्वित होगी और कम वोल्टेज समस्या का स्थाई समाधान होगा। यह जानकारी राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष जीआर मुसाफिर ने आज राजगढ़ में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

       उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पच्छाद में अभूतपूर्व विकास हुआ है और करोड़ों की राशि विभिन्न कार्यों पर व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग द्वारा प्रथम बार इटली से उन्नत किस्म के सेब, नाशपाती और चैरी के 54810 रूट-स्टॉक आयात करके बागथन स्थित विभागीय पौधशाला में रोपित किए गए। जिसे किसानों को संबधित क्षेत्र की जलवायु के आधार पर वितरित किया जाएगा, ताकि किसान आधुनिक तरीके से बागवानी करके अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर सके।

       उन्होंने बताया कि सेब की किस्मों में जैरो मार्डन, सुपरचीफ, गोलगाला, स्कॉरलेट इत्यादि शामिल है। उन्होंने बताया कि विभागीय फलोद्यान कवागधार में सेब के 1111 रूटस्टॉक और नाशपाती के जुब्बल-चंदेश पौधशाला में रोपित किए जाएगें, जिन्हें शरद् ऋतु के दौरान किसानों को उपलब्ध करवाएं जाएंगें। मुसाफिर ने कहा कि राजगढ़ शहर के लिए सवा छः करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना कार्यान्वित की जा रही है, जिसके निर्मित होने से राजगढ़ शहर और इसके आसपास के सभी गांव में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

vishal-garments
Facebook Comments

Related posts