23 जून को चलेगा जिला में विशेष स्वच्छता अभियान: यूनुस

आपदा प्रबन्धन
न्यूज़घाट टीम।
ऊना। उपायुक्त ऊना यूनुस ने बताया कि 23 जून को जिला ऊना में सभी उप-मण्डलों, शहरी निकायों, नगर व ग्राम पंचायतों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से संबन्धित उप-मण्डल अधिकारियों द्वारा चिन्हित कूड़ा कचरा के हॉट स्पॉट को स्कूलों व कालेजों के विद्यार्थियों के अतिरिक्त स्वयं सेवियों एवं आम जन मानस के सहयोग से साफ सुथरा बनाया जाएगा। उपायुक्त आज स्थानीय बचत भवन में 23 जून को चलने वाले विशेष स्वच्छता अभियान को लेकर जिला के विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
आपदा प्रबन्धन
डीसी ने आगामी मानसून मौसम को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबन्धन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को स्तर्क रहने के साथ-साथ इस दिशा में आवश्यक ऐतिहाती कदम उठाने व आपदा प्रबन्धन मशीनरी को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखने के निर्देश दिये।
व्यापारी वर्ग
डीसी ने जिला के व्यापारी वर्ग से आहवान किया कि वे अपने व्यवसायिक परिसर में एकत्रित किये गये कूड़े कचरे को इधर-उधर न फैंके, बल्कि इसका सही निपटान सुनिश्चित बनायें।

डीसी ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अपना पूरा सहयोग प्रदान करने का आहवान करते हुए कहा कि वे अपने स्तर पर भी कूड़ा कचरा निपटान को लेकर हॉट स्पॉट को चिन्हित कर उन्हें साफ रखें। उन्होंने सभी एसडीएम, बीडीओ, नगर परिषदों, नगर पंचायतों तथा ग्राम पंचायत सचिवों को अपने-अपने क्षेत्र में कूड़ा कचरा से जुड़े हॉट स्पॉट चिन्हित कर उपायुक्त कार्यालय को 17 जून तक सूची प्रेषित करने के निर्देश दिये। इसके अलावा इस अभियान में स्कूली व कालेज विद्यार्थियों की समुचित सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए एनएसएस, गाइड एण्ड स्काउट्स तथा इको क्लबों को भी इस अभियान के साथ जोडऩे के लिए संबन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

डीसी ने सभी नगर निकायों को 23 जून से पहले शहरों में स्थापित कूड़ादानों की भी समुचित सफाई व रंग-रोगन करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान लोक निर्माण, आईपीएच, वन विभाग, बिजली बोर्ड तथा नगर निकायों के मालवाहक वाहनों को भी कूड़ा कचरा साफ करने के लिए लगाया जाएगा।

व्यापारी अपने कूड़े कचरे का सही निपटान सुनिश्चित करें

डीसी ने जिला के व्यापारी वर्ग से आहवान किया कि वे अपने व्यवसायिक परिसर में एकत्रित किये गये कूड़े कचरे को इधर-उधर न फैंके, बल्कि इसका सही निपटान सुनिश्चित बनायें। उन्होंने जिला की जनता से भी आहवान किया कि वे इस विशेष स्वच्छता अभियान में अपना रचनात्मक योगदान सुनिश्चित करें तथा साफ-सफाई को अपनी दिनचर्या की आदत में शामिल करें।

vishal-garments

पॉलीथीन बैग में सब्जियां लाने पर डीसी ने लिया कड़ा संज्ञान

सब्जी मण्डी में थोक विक्रेताओं द्वारा पॉलीथीन में सब्जियां बेचने का उन्होंने कड़ा लेते हुए संबन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे त कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेशइस मामले में स में पॉलीथीन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबन्ध है तथा इस दिशा में यदि पॉलीथीन के इस्तेमाल पर व्यापारियों ने रोक नहीं लगाई तो प्रशासन द्वारा कड़े कदम उठाये जाएंगे।

मानसून के मद्देनजर डीसी ने की आपदा प्रबन्धों की समीक्षा 

डीसी ने आगामी मानसून मौसम को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबन्धन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को स्तर्क रहने के साथ-साथ इस दिशा में आवश्यक ऐतिहाती कदम उठाने व आपदा प्रबन्धन मशीनरी को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि स्वां और अन्य सहायक नदियों व खडडों के किनारे अस्थाई रूप से रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने की कार्यवाही करें ताकि किसी भी प्रकार अप्रिय घटना की आशंका न रहे। उन्होंने जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को सप्ताह में एक बार मीटिंग करने के निर्देश भी दिये ताकि आपदा प्रबन्धन से जुड़ी तैयारियों की समय-समय पर समीक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि आपात स्थिति में जनसाधारण को जागरुक करने के दृष्टिगत क्या करें और क्या न करें के जागरुकता संदेश दर्शाते साइन बोर्ड जिला के सभी उपमण्डल व खण्ड स्तर पर स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने नगर परिषद् को सभी नालियों व पुलियों को बरसात आने से पूर्व साफ सुथरा करने के निर्देश दिये ताकि कहीं भी जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने इस संदर्भ में लोक निर्माण विभाग को अपने सभी कलवर्ट की भी समुचित साफ-सफाई व सुधार करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर वनमण्डल अधिकारी आरके डोगरा, एसडीएम धनवीर ठाकुर, सुनील वर्मा, पृथी पाल सिंह, सहायक आयुक्त उपायुक्त विनय मोदी, जिला राजस्व अधिकारी विशाल शर्मा, नगर परिषद ऊना अमरजोत बेदी  सहित नगर परिषद के पार्षद एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

Facebook Comments

Related posts