DIWALI-SHOPPING-DHAMAKA.jpg

जिला में सीएसडी डिपो स्थापित करने को जल्द भूमि तलाशी जाए: डीसी

न्यूज़घाट टीम।
ऊना। सीएसडी डिपो स्थापित होना न केवल जिला ऊना के सैन्य परिवारों के लिए बल्कि पूरे प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट है तथा इसे स्थापित करने के लिए जल्द ही भूमि तलाशी जाने के लिए संबन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। ये निर्देश डीसी यूनुस ने आज यहां जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये।
उन्होंने जिला में पूर्व सैनिकों की मांग को ध्यान में रखते हुए किसी प्राइवेट सामान्य व दंत चिकित्सालय को अधिकृत करने के मामलो को ईसीएचएस प्राधिकार एवं निदेशक सैनिक कल्याण हिमाचल प्रदेश से उठाने की स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि जिला में पूर्व सैनिकों को किसी भी आपातकालीन स्थिति में उपचार करवाने के लिए पंजाब या चण्डीगढ़ जाना पड़ता है। ऐसे में यदि यह सुविधा जिला में ही उपलब्ध हो जाएगी तो इसका लाभ हजारों सैन्य परिवारों को मिलेगा। बैठक में गैर सरकारी सदस्य कै. शक्ति चन्द ने सैनिक लीग के लिए कार्यालय उपलब्ध करवाने की मांग को लेकर कहा कि इस बारे नियमों के तहत ही मामला आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सैनिक विश्राम गृह ऊना के अतिरिक्त निर्माण व विशेष मुरमत के लिए विभाग के माध्यम से लगभग 25 लाख रूपये की राशि मुहैय्या करवा दी गई है।
गत तीन माह की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए डीसी ने बताया कि जिला में इस दौरान 28 पात्र पूर्व सैनिकों व उनकी विधवाओं को एक लाख 40 हजार रूपये की वित्तीय सहायता, जबकि 47 पूर्व सैनिकों की विधवाओं को डिमाइस ग्रांट के तौर पर तीन लाख 29 हजार रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है। इस दौरान 51 पूर्व सैनिकों, 68 विधवाओं के पहचान पत्र तथा 42 पूर्व सैनिकों के आश्रितों को आश्रित प्रमाण-पत्र जारी किये हैं। उन्होंने बताया कि फरवरी माह में जिला में आयोजित नेवी भर्ती के दौरान हिमाचल के लगभग 200 युवक भर्ती हुए हैं। डीसी ने बताया कि गत तिमाही के दौरान 59 पूर्व सैनिकों व 145 विधवाओं को बतौर बुढ़ापा पैंशन लगभग 14 लाख रूपये की राशि वितरित की गई है, जबकि इसी तिमाही में 111 शौर्य पुरस्कार विजेताओं को साढ़े तेरह लाख रूपये की राशि वितरति की गई है।
इस अवसर पर उपनिदेशक सैनिक कल्याण मेजर रघवीर सिंह,ख्जिला कल्याण अधिकारी आसीम सूद, रोजगार अधिकारी अनीता गौतम, डीपीडीओ पीके पराशर, डीपीओ स्वास्थ्य डॉ प्रवीण चौधरी, कै. शक्ति चन्द, कै. अमरीक सिंह, सूबेदार भाग सिंह राणा सहित अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।
Facebook Comments

Related posts