उद्योग मंत्री ने किया 3 दिवसीय पिपलू मेला का शुभारंभ

पिपलू मेला
न्यूज़घाट टीम।

कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जायेगा

vishal-garments

ऊना। उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा है कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र ऊना जिला का एक पहाड़ी व रमणीय क्षेत्र है जहां प्रकृति ने भरपूर सौंदर्य तो लुटाया ही है, साथ ही यहां के ऐतिहासिक किले व मंदिर भी श्रद्धालुओं व सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र हैं।  इस क्षेत्र में पर्यटन को विकसित करने के लिए भरपूर प्रयास किए जायेंगे। उद्योग मंत्री आज कु्रटलैहड विधानसभा क्षेत्र के पिपलू मंदिर में परंपरागत पूजा अर्चना करने के बाद तीन दिन तक चलने वाले पिपलू मेला के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला प्रशासन को कुटलैहड़ की पर्वतीय पृष्ठभूमि और यहां रमणीय गोबिन्दसागर झील को ध्यान में रखते हुए पर्यटन के विकास की विस्तृत प्रपोजल बनाकर सरकार को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं कुटलैहड़ में पर्यटन की संभावनाओं यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह से चर्चा करेंगे।के दोहन के लिए प्रदेश के मु उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रही है और पिपलू मेला के माध्यम से भी यहां ग्रामीण व धरोहर पर्यटन को नई दिशा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि यह मेला ऋतु चक्र में परिवर्तन का प्रतीक भी है और ऊना , हमीरपुर व कांगड़ा जिलों का सांस्कृतिक सेतु भी है। उन्होंने कहा कि यह मेला सदियों से परम्परागत उल्लास के साथ मनाया जाता रहा है और अब इस मेले के माध्यम से यहां की पुरातन परंपराओं को फिर से पुनर्जीवित किया जा रहा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि मेले व त्यौहार हमारी गौरवपूर्ण सांस्कृतिक धरौहर के प्रतीक हैं और प्रदेश सरकार प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिये प्रतिबद्ध है । उन्होंने पिपलू मेला और एकादशी पर्व की कुटलैहड वासिायों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि यह पर्व यहां की जनता के जीवन  में समृद्धि और खुशियां लायेगा ।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्राचीन पिपलू मेला को अब इसके वैभव के अनुरूप ढालने की जरूरत है। इस मेले में बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं के आगमन और सीमित मेला स्थल के दृष्टिगत उद्योग मंत्री ने स्थानीय पंचायत को मेला स्थल के लिए खुली जगह चयनित करने और इसकी प्रपोजल तैयार करके प्रशासन को देने का आह्वान किया । उन्होंने पिपलू में एक बड़े हाल के निर्माण के लिए 5 लाख रूपए देने का एलान किया।

उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा  कि प्रदेश सरकार कुटलैहड़ यमंत्रीविधानसभा क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है और मु श्री वीरभद्र सिंह ने अपने हाल ही कुटलैहड़ दौरे के दौरान मंदली में उपतहसील खोलने सहित जो घोषणाएं इस हलके के लिए की थीं, उन सबको जल्दी ही अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

उद्योग मंत्री ने इससे पूर्व मेला स्थल पर लगी प्रदर्शनियों का अवलोकन और खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ भी किया।

इस अवसर पर एडीएम राजेश कुमार मारिया, एसडीएम दिले राम धीमान , डीएफओ आरके डोगरा, डीएसपी कुलविन्द्र सिंह, जिला कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक ठाकुर, कुटलैहड़ ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र फौजी, देशराज गौतम, रूमेल कुमार धीमान संजीव सैणी , रणवीर राणा , उर्मिला ठाकुर,  ,राजिन्द्र मलांगढ़, मीना चौधरी  सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

साहिल शर्मा ने ठुमरी सुनाकर बटोरी तालियां

पिपलू मेला के सांस्कृतिक कार्यक्रम में अंब के विद्यार्थी साहिल शर्मा ने लता मंगेशकर की ठुमरी गाकर उपस्थित जनसमूह का दिल जीत लिया। इस बाल गायक की प्रतिभा की उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने न केवल खुलकर दाद दी बल्कि उसे अपनी तरफ से 2100 रूपए का ईनाम भी दिया। साहिल शर्मा ने हरोली उत्सव में भी अपनी गायन प्रतिभा से सबको चकित किया था ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहाड़ी गायक हंसराज हंस, कुसुम कला मंच लदरौर के  कलाकारों के अलावा स्कूली बच्चों व स्थानीय कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुुतियां दीं । इससे पूर्व श्री मुकेश अग्रिहोत्री ने दीप प्रज्वल्लित करके सांस्कृतिक कार्र्यक्रम का शुभारंभ किया । इस मेेले में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों के चित्रों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी ।

 

Facebook Comments

Related posts