- Advertisement -

शून्य लागत प्राकृतिक खेती पर एक दिवसीय शिविर आयोजित

कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे प्रदेश किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष बलदेव भण्डारी

4

न्यूज़घाट टीम। सराहां

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण
(आत्मा) विकास खण्ड पच्छाद के सौजन्य से शून्य लागत प्राकृतिक खेती का एक दिवसीय शिविर आयोजित किया गया जिसमें शून्य लागत खेती पर किसानों को जानकारी दी गई।

कृषि विभाग के सौजन्य से आये प्रशिक्षकों ने शून्य लागत प्राकृतिक खेती में देसी गाय से मिलने वाले पदार्थों जैसे गोमूत्र,गोबर, लस्सी का उपयोग कैसे करना है पर किसानों को जानकारी दी। धौलाकुआं से आये पर्यवेक्षक नरेश शर्मा ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में जानकारी दी। शिविर में डेमो बनाकर भी किसानों को विस्तृत जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे प्रदेश किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष बलदेव भण्डारी ने किसानों को शून्य लागत खेती करने को कहा उन्होंने कहा कि प्रदेश में पच्छाद को सबसे पहले कीटनाशकों व विभ्भिन तरह के केमिकल रूपी जहर से मुक्त करवाना है। ताके ऑर्गेनिक खेती में पच्छाद नम्बर एक पर हो व किसानों को अपनी फसल के अच्छे दाम मिल सकें। भण्डारी का कार्यक्रम में पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया।

इस कार्यक्रम में लगभग 100 से ज्यादा किसानों ने भाग लिया। इस मौके पर सहायक तकनीकी प्रबन्धक संजय कुमार,बीटीएम शगुन चौधरी,एईओ भूपेंद्र, लीलाधर,बीएफएसी के अध्यक्ष अनूप शर्मा के अलावा कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.