- Advertisement -

शिलाई में चाइल्ड़ मैरिज मामले में जल्द हो सकती हैं आरोपियों  की गिरफ्तारी

परिजनों और रिश्तेदारों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार

9

न्यूज़घाट टीम। पांवटा साहिब

शिलाई में चाइल्ड मैरिज के तहत दर्ज हुए मामलों में पुलिस जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर सकते हैं वही इस मामले में शादी में पहुंचे रिश्तेदारों व परिजनों पर भी गाज गिर सकती है ।

शिलाई में चाइल्ड़ मैरिज एक्ट के तहत एक दिन में चार युवाओं पर शादी करने तहत मामले दर्ज किये गये है। इस मामले में जल्दी ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जा सकती है इसके अलावा शादी में शरीक हुए परिजनों और रिश्तेदारों पर भी चाइल्ड मैरिज एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

न्यूज़घाट द्वारा शिलाई में हो रही नाबालिग लड़कियों की शादी को लेकर लगातार आवाज उठाया गया। जिसके तहत शिलाई में  लगातार नाबालिग लड़कियों की शादी और गर्भवती होने के मामले सामने आ रहे थे। अब ICDS और चाइल्ड़ हैल्पलाइन की शिकायत के बाद शिलाई पुलिस ने डेढ़ माह बाद  कार्रवाई करते हुए चाइल्ड़ मैरिज के चार मामले दर्ज किए है। गौर हो की इनमें से तीन नाबालिग लड़कियें गर्भवती थी और उनमें भी दो एक सप्ताह पहले माँ बन चुकी हैं।

वहीं न्यूज़घाट ने यह मुद्दा माजरा में जनमंच के दौरान मन्त्री सुरेश भारद्वाज के समक्ष भी उठाया गया था जहां पर उन्होंने CM जयराम ठाकुर के सामने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाने का आश्वासन दिया था ।

ये हैं नाबालिगों को मां बनाने वाले

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शिलाई थाने में चाइल्ड़ मैरिज के चार मामले एक ही दिन में दर्ज किए गए । यह मामले गीता देवी सुपरवाईजर ICDS शिलाई सर्कल टिम्बी और चाइल्ड़ हैल्पलाइन की सुमित्रा शर्मा कोर्डिनेटर नाहन की शिकायत पर दर्ज हुए है।  PROHIBITION OF CHILD MARRIAGE ACT 2006  के अन्तर्गत दर्ज थाना किया गया जिसमे नाबालिग लड़की कल्पना (काल्पनिक नाम)  की शादी सन्दीप कुमार पुत्र जीत सिंह गांव जिम्टवाड़ डा. टिम्बी तह. जिला सिरमौर से दिनांक 19 जुलाई  2017 को करवाई गई ।

दूसरे मामले में नाबालिग लड़की सोनिया  ( काल्पनिक नाम ) की शादी कपिल गांव जिम्टवाड़ डा. टिम्बी तह0 शिलाई जिला सिरमौर से 19 जून2017 को करवाई गई थी ।

वही तीसरे मामले में चाईल्ड हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायत जिसमे एक नाबालिग लड़की शालू (काल्पनिक नाम ) की शादी नाबालिग प्रकाश पुत्र कल्याण सिंह निवासी टिटीयाणा तह. कमरऊ के साथ 10 मई 2018 को करवा दी गई

वही चौथे मामले में नाबालिग लड़की कांता (काल्पनिक नाम ) की शादी रणदीप गांव जिम्टवाड़ डा. टिम्बी तहसील शिलाई 22 जुलाई 2017 को करला दी गई ।आ

इस बारे में डीएसपी प्रमोद चौहान ने बताया कि चाइल्ड़ मैरिज के तहत मामले दर्ज किये गये हैं । कानून जो कार्रवाई बनती है कि जा रही है ।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.