- Advertisement -

18 करोड़ देवका पुडला पेयजल योजना का आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह द्वारा शिलान्यास 

नाहन के धरती पुत्रों ने धारटी में सिर्फ वोटों राजनीति की बोले डॉ बिंदल

अंजलि त्यागी

नाहन। प्रदेश सरकार द्वारा नाहन विधानसभा क्षेत्र के धारटीधार क्षेत्र के लोगों के लिए स्वीकृत की गई 18 करोड़ रूपये की महत्वकांक्षी देवका पुडला एवं नाहन खण्ड के विभिन्न गावों के लिए उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र  सिंह ठाकुर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस दौरान विसा अध्यक्ष डॉ राजीव बिन्दल द्वारा आइपीएच मंत्री महेंद्र सिह का शॉल और टोपी पहना कर स्वागत किया गया । इस दौरान विस अध्यक्ष डॉ राजीव बिन्दल ने जनसमूह का संबोधन करते हुए क्षेत्र को 18 करोड़ के नायब तोहफे को देने के लिए आइपीएच मंत्री का स्वागत व आभार प्रकट करते हूये कहा कि इस  योजना के तैयार होने से 12 पंचायतों के करीब 9 हजार लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा।

hids

उन्होने कहा कि इस पेयजल योजना के तहत देवका-पुडला, बनेठी, चाकली, सुरला, नावणी, सेन की सैर, नेहली धीडा, पंजाहल,  थाना कसोगा, धगेडा और रामाधौण सहित 12 पंचायतों की करीब 200 बस्तियों को पेयजल की सुविधा मिल सकेगी तथा आगामी 25 वर्षाें तक इस क्षेत्र में पेयजल  समस्या का स्थाई समाधान निकलेगा । एनआरडीडब्ल्यूपी के तहत इस योजना के लिए बजट का प्रवधान किया गया । ब्रिक्क्स के बैंक से 700 करोड़ रुपए हिमाचल के लिए लोन लिया गया तब कही जाकर ये योजना का शिलान्यास हो पाया। ब्रिक्स से प्राप्त बजट में 80 फीसदी केंद्र से प्राप्त होगा टों 20 फीसदी जयराम सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उन्होने कहा इस लोन तहत सर्वप्रथम हिमाचल कि इस योजना को बजट उपलब्ध करवाया गया है ।  कॉंग्रेस के नेताओ ने अपनी सरकार के दौरान नाहन के साथ सौतेला व्यवहार किया था जिसने धराटी धार के लिए आए 4 करोड़ भी इधर उधर कर दिए। कॉंग्रेस धरात्टीधार क्षेत्र को पानी नही दे पाए । आज भाजपा ने पेयजल समस्या को दूर किया है ।

नाहन के लिए 24 करोड़ 50 लाख की दरकार 

उन्होने कहा कि नाहन सिरमौर का  मुख्यालय है परन्तु पीने के पानी की समस्या यहा पर विकराल बनी हुई है । हम नदियो के बीच है लेकिन पानी की कमी लोग झेल रहे है । हर सल पानी 59 सेंटीमीटर नीचे जा रहा है । इस दौरान उन्होने  नाहन के लिए 24 करोड़ 50 लख की स्कीम को आईपीएच मंत्री से स्वीकृति देने का अनुरोध किया ।

इस दौरान किसानो के लिए सिचाई योजना के तहत छोटे छोटे डेम बनने की योजना को लेकर मांग की गई। इस दौरान जिला परिषद सदस्य मनीष ठाकुर ने कहा कि 18 करोड़ की इस योजना को लेकर धरतीपुत्र का नारा लगाने वाले कभी स्वप्न में भी  सोच सकते है। ये डॉ बिन्दल के सहयोग से ही संभव हो पाया है। जिला भाजपा समिति अध्यक्ष विनय गुप्ता ने कहा कि धरातटीधार के लोगो की पेयजल की बड़ी समस्या का समाधान इस योजना के तहत किया जाएगा जोकि एक  महत्वपूर्ण योजना साबित  होगी। इस दौरान उन्होने कॉंग्रेस के नेताओ को हिदायत दी कि कॉंग्रेसी रचनात्मक राजनीति करे । झूठ कि राजनीति करने से कोई लाभ नही होने वाला। आज की जनता बेवकूफ नही है। उन्होने कहा कि  इस योजना के शिलान्यास पर उह की जनता सदेव डॉ बिन्दल के सहयोग की ऋणी रहेगी

ग्रामीण परिवेश कि महिलाओ को दिए गये इंडक्शन चूल्हे और गैस 

इस दौरान विस अध्यक्ष डॉ राजीव बिन्दल व आईपीएच मंत्री द्वारा नाहन विकास खंड की पंचायतो की करीब सौ महिलाओ को इंडक्शन चूल्हा और गैस सिलेण्डेर वितरित किया गया । इस दौरान डॉ बिन्दल ने कहा कि सरकार की उज्जवला योजना से ग्रमीण महिलाओ को धुँआ रहित रसोई मिल रही है । जिससे महिलाओ का स्वास्थ भी हानि रहित धुएं से बच रहा है साथ ही समय की बचत हो रही है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!