- Advertisement -

बड़ी कार्रवाई : होटल में काम कर रहे नाबालिग बच्चे चाइल्ड हैल्पलाइन ने मुक्त करवाया 

होटल में जूठन साफ करते पाए बच्चे

660

न्यूज़घाट/पांवटा साहिब

जिला सिरमौर के पावंटा साहिब में 14-15 साल की उम्र के 5 बच्चों को बाल मजदूरी कराने का मामले सामने आया है।

चाइल्ड लाइन की टीम को मिली शिकायत बाद  इंडस्ट्रियल एरिया गोंदपुर में टीम ने दुकानों में दबिश दी और मौके से 5 मासूमों को बाल श्रम करते पाया गया।

जानकारी के अनुसार ये बच्चे पावंटा साहिब के गोंदपुर के चाय के दो होटलों पर लोगो का जूठन साफ करते थे। गोंदपुर मेंं चाय कि होटल पर काम करते हुए मिले हैं। होटल  के मालिक का नाम राजकुमार बताया जा रहा है। राजकुमार के यहां दो होटल है जहां ये बच्चे बाल मजदूरी करते है। किसी व्यक्ति के माध्यम से चाइल्ड लाइन की टीम को 1098  से सूचना मिली थी कि गोंदपुर स्थित एक दुकान पर एक बच्चे से बाल मजदूरी करवाई जा रही हैं।

शिकायत के तुरंत बाद चाईल्ड लाईन की टीम ने दुकान में दबिश दी और मौके पर टीम ने 13 साल के मासूम को बाल श्रम करते पाया। इसके बाद चाइल्ड लाइन टीम ने बच्चे को उसके पते के अनुसार घर पर पहुंचा दिया है।होटल के मालिक राजकुमार ने अपने बचाव में बताया की पिछले 10 दिन से ये मेरे पास काम कर रहे है। इनके के परिजन गरीब है। इसलिए 3 हजार रुपए मासिक वेतन पर मैने इनको रोजगार दिया है। बच्चे से कोई भारी भरकम  कार्य भी नही करवाया जा रहा है।

मामले की पुष्टि करते हुए चाइल्ड लाइन की टीम की काउंसलर विनीता ने बताया कि लोग बाल मजदूरी करवाने से बाज नही आ रहे है। उन्होंने बताया कि टीम ने मामले पर कार्यवाही करते हुए बच्चे को घर वापस पहुंचा रहें है। वहीं, दुकान के मालिक पर भी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया बाल मजदूरी  करते पाए गए सभी बच्चे यूपी के रहने वाले हैं। कार्यवाही के दौरान पांवटा पुलिस की टीम भी मौजूद रही।

Inside Post In Last

Leave A Reply

Your email address will not be published.